मारुति सुजुकी की सबसे छोटी और सस्ती SUV भारतीय बाजार में लॉन्च हो गई है. मारुति सुजुकी का भारत के साथ एक विश्वास का नाता है. इसी कड़ी में अब कंपनी  मिनी एसयूवी S-Presso लेकर आई है. इसे क्यों खरीदना चाहिए, इससे जुड़ी हम आपको 7 खास बातें बताते हैं.  


पहली खासियत- कीमत कम
दिल्ली में मारुति सुजुकी S-Presso की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 3.69 लाख रुपये है और टॉप वर्जन की कीमत 4.91 लाख रुपये तक है. अभी यह सिर्फ पेट्रोल इंजन में बाजार में उतारी गई है. कीमत कम होने की वजह से एक खास वर्ग के लिए यह खास पसंद बन सकती है.


दूसरी खासियत-
दिखने में बोल्डमारुति एस-प्रेसो का फ्रंट लुक काफी बोल्ड है. इसमें हाई बोनट लाइन, क्रोम ग्रिल और बड़े हैलोजन हेडलैम्प दिए गए हैं. एलईडी डीआरएल हेडलाइट के नीचे हैं. फ्रंट और रियर बंपर काफी भारी-भरकम हैं, जो एस-प्रेसो का लुक बोल्ड बनाते हैं. इसका ग्राउंड क्लियरेंस भी ठीक-ठाक है.



तीसरी खासियत- बीएस-6 नॉर्म्स के लॉन्च
मारुति की S-Presso में बीएस-6 नॉर्म्स वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह इंजन 67hp का पावर और 90Nm टॉर्क जेनरेट करता है. इस छोटी एसयूवी में 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है. VXI और VXI+ में ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रासमिशन (AMT) का ऑप्शन भी उपलब्ध है.


चौथी खासियत- साइज में बड़ी
मारुति एस-प्रेसो की लंबाई 3565mm, चौड़ाई 1520mm, ऊंचाई 1564mm और वीलबेस 2380mm होने की बात कही जा रही है. मारुति सुजुकी इस छोटी कार में 27 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है.


पांचवीं खासियत- सेफ्टी फीचर्स
मारुति ने इस मिनी SUV में 10 से अधिक सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. ईबीडी के साथ एबीएस, ड्राइवर साइड एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम सभी वेरिएंट में दिए गए हैं. टॉप वेरिएंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स उपलब्ध हैं. वहीं, अन्य वेरिएंट में विकल्प के रूप में दूसरा एयरबैग मिलेगा.


छठी खासियत- बेहतर माइलेज का दावा
एस-प्रेसो को मारुति सुजुकी के हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है, जिससे यह अपडेटेड क्रैश टेस्ट नॉर्म्स पर खरी उतर सकेगी. मारुति सुजुकी का कहना है कि स्टैंडर्ड और LXi वेरिएंट में एस-प्रेसो का माइलेज 21.4 किलोमीटर और टॉप वेरिएंट में माइलेज 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर है.


सातवीं खासियत- इंटीरियर बेहद आकर्षक
मारुति की एस-प्रेसो का कैबिन ब्लैक कलर में है. डैशबोर्ड की डिजाइन फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट जैसी है. डैशबोर्ड के बीच में डिजिटल स्पीडोमीटर और टेकोमीटर है. इसके ठीक नीचे मारुति का स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है. मारुति इस कार को दक्ष‍िण अफ्रीका, श्रीलंका और आसियान देशों में निर्यात भी करेगी.

सातवीं खासियत-इंटीरियर बेहद आकर्षकमारुति की एस-प्रेसो का कैबिन ब्लैक कलर में है. डैशबोर्ड की डिजाइन फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट जैसी है. डैशबोर्ड के बीच में डिजिटल स्पीडोमीटर और टेकोमीटर है. इसके ठीक नीचे मारुति का स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है. मारुति इस कार को दक्ष‍िण अफ्रीका, श्रीलंका और आसियान देशों में निर्यात भी करेगी.


कंपनी को उम्मीद है कि मंदी के इस दौर में यह सस्ती मिनी SUV लोगों को खूब पसंद आएगी. वहीं जानकार मान रहे हैं कि बाजार में मारुति की यह कार रेनॉ क्विड को सीधी टक्कर देगी.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: