बजाज ऑटो ने अपने आइकॉनिक स्कूटर 'चेतक' को फिर से नये अवतार के साथ भारत में पेश किया है। कंपनी ने अपने Urbanite ब्रैंड के तहत नए चेतक (Chetak) इलेक्ट्रिक स्कूटर को उतारा है। यह बजाज का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसकी लॉन्चिंग के दौरान केंद्रीय सड़क, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत भी उपस्थित रहे। आइये जानते हैं क्या कुछ खास है इसमें...



95 किलोमीटर की माइलेज होगी रेंज

नए चेतक में दो ड्राइव मोड्स (eco, sport) दिए गए हैं। इको मोड में यह 95 किलोमीटर तक की दूरी तय करेगा। वहीं, स्पोर्ट मोड में यह स्कूटर 85 किलोमीटर की रेंज देगा। बजाज ने इस स्कूटर में कई सारे प्रीमियम फीचर्स भी शमिल किये हैं। इसमें फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट स्पीडोमीटर लगा है. जिसमें कई तरह ही जानकारियां देखने को मिलती हैं। आपकी बता दें कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में की-लेस इग्निशन है और यह एप के जरिए फुली कनेक्टेड होगा। स्कूटर के फ्रंट में हेडलैंप्स के करीब एक ओवल LED स्ट्रिप दी गई है। ग्राहकों के लिए कंपनी ने इसे छह रंगों में उतारा है।



फिक्स्ड टाइप बैटरी

इस नए स्कूटर में लगी बैटरी फिक्स्ड टाइप होगी, जो कि पोर्टेबल नहीं है। कंपनी ने इसमें Li-Ion बैटरी का इस्तेमाल किया है। जिसे स्टैंडर्ड 5-15 amp आउटलेट से चार्ज किया जा सकेगा। ग्राहक होम चार्जिंग स्टेशन का भी ऑप्शन चुन सकते हैं।



घर में भी कर सकेंगे चार्ज

कंपनी का इस स्कूटर के लिए स्वैपिंग स्टेशन लगाने की कोई योजना नहीं है। बायर्स होम चार्जिंग स्टेशन का भी ऑप्शन चुन सकते हैं। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक को चरणबद्ध तरीके से देशभर में लॉन्च किया जाएगा। इलेक्ट्रिक स्कूटर को शुरुआत में पुणे और बेंगलुरु में उतारा जाएगा और इसे प्रो-बाइकिंग नेटवर्क के जरिए बेचा जाएगा।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: