Global NCAP ने 'सेफ कार फॉर इंडिया' कैम्पेन के तहत किए गए क्रैश टेस्ट के लेटेस्ट राउंड के परिणाम जारी किए हैं। Maruti WagonR, Maruti Ertiga, Hyundai Santro और Datsun Redigo टेस्ट की जाने वाली लेटेस्ट कारें हैं। इनमें से किसी भी कार को 5 स्टार रेटिंग नहीं मिली, जिसका मतलब है कि टाटा नेक्सॉन टॉप स्कोर (5-स्टार) हासिल करने वाली एकमात्र भारतीय कार बनी हुई है।



खास बात यह है कि भारत में कारों में एबीएस, सीट-बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और ड्राइवर साइड एयरबैग अनिवार्य होने के बाद यह पहला क्रैश टेस्ट है। आइए आपको बताते हैं कि इन चारों कारों में किसे कितने स्टार मिले हैं।



मारुति अर्टिगा
इन चारों कारों में मारुति अर्टिगा क्रैश टेस्ट के लेटेस्ट राउंड में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाली कार है। इसे अडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 3 स्टार मिले हैं। टेस्ट में पाया गया कि सिर और गर्दन की सुरक्षा अच्छी और ड्राइवर की चेस्ट की सुरक्षा मामूली थी। चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए भी अर्टिगा को क्रैश टेस्ट में 3 स्टार रेटिंग की मिली है। टेस्ट में पाया गया कि कार में तीन वर्षीय डमी के लिए अच्छी सुरक्षा है। हालांकि, 18 महीने की डमी के लिए सिर और चेस्ट की सुरक्षा खराब थी।



मारुति वैगनआर
मारुति की इस पॉप्युलर हैचबैक कार को क्रैश टेस्ट में अडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 2 स्टार रेटिंग मिली है। टेस्ट में ड्राइवर और को-पैसेंजर के सिर और गर्दन की सुरक्षा पर्याप्त, जबकि चेस्ट की सुरक्षा कमजोर और घुटने की सुरक्षा मामूली पाई गई। चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए भी वैगनआर को 2 स्टार रेटिंग मिली है। हालांकि, तीन वर्षीय डमी के लिए चाइल्ड-रिस्ट्रेन सिस्टम टेस्ट के दौरान टूट गया और 18 महीने की डमी के लिए चेस्ट की सुरक्षा भी कम थी।



ह्यूंदै सैंट्रो
नई ह्यूंदै सैंट्रो को भी क्रैश टेस्ट में 2 स्टार रेटिंग मिली है। सैंट्रो की टेस्टिंग के दौरान पाया गया कि फ्रंट अडल्ट पैसेंजर्स के लिए सिर और गर्दन की सुरक्षा अच्छी थी, ड्राइवर के लिए चेस्ट की सुरक्षा कमजोर और को-पैसेंजर के लिए मामूली पाई गई। चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए भी सैंट्रो को 2 स्टार मिले हैं।



दैटसन रेडीगो
ग्लोबल एनसीएपी की टेस्टिंग के दौरान इस कार को अडल्ट प्रोटेक्शन के लिए सिर्फ 1 स्टार मिले। टेस्टिंग के दौरान पाया गया कि सामने की सीट वाले अडल्ट पैसेंजर्स के लिए सिर और गर्दन की सुरक्षा संतोषजनक थी, जबकि ड्राइवर की चेस्ट की सुरक्षा कमजोर पाई गई। वहीं, चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए इस कार को 2 स्टार मिले हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: