टाटा मोटर्स ने अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी Tata Nexon EV से पर्दा उठा दिया है. कंपनी ने नेक्सॉन इलेक्ट्रिक का मुंबई में ग्लोबल डेब्यू किया. नेक्सॉन ईवी की बुकिंग 20 दिसंबर से ही शुरू हो रही है. 21 हजार रुपये में इसे बुक किया जा सकेगा.

 

 

नेक्सॉन ईवी कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक SUV है, जिसमें नई Ziptron टेक्नॉलजी दी गई है. टाटा अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी की बैटरी और मोटर पर 8 साल या 1,60,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है. कार की लॉन्चिंग अगले साल जनवरी में होगी.

 

 

टाटा नेक्सॉन EV में 30.2kWh लिथियम ऑयन बैटरी दी गई है. 95kW की इलेक्ट्रिक मोटर की मदद से नेक्सॉन ईवी 129hp की पावर और 245Nm का टॉर्क जनरेट करेगी.

 

 

टाटा मोटर्स का दावा है कि ये नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कार सिर्फ 4.6 सेकेंड में 60 किलोमीटर प्रति घंटा और 9.9 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है. टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि एक बार फुल चार्ज करने पर यह करीब 300 किलोमीटर तक चल पाएगी.

 


चार्जिंग
इलेक्ट्रिक नेक्सॉन की बैटरी को फास्ट चार्जर से 60 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है. वहीं स्टैंडर्ड होम चार्जर से बैटरी को इतना ही चार्ज करने में 8 घंटे का लंबा वक्त लगेगा.

 

 

पहली नजर में यह इलेक्ट्रिक कार टाटा नेक्सॉन की तरह दिख रही है. दोनों का डिजाइन काफी मिलता-जुलता है. कार में नए प्रोफाइल के साथ फॉग लैंप क्लस्टर्स दिए गए हैं. कार में टाटा हैरियर की तरह स्लिम ग्रिल्स दिए गए हैं. इस कार में DRLs के साथ नई हेडलाइट्स दी गई हैं. स्टैंडर्ड नेक्सॉन से अलग इसमें Nexon EV की बैजिंग है.

 

 

नेक्सॉन इलेक्ट्रिक के एंट्री लेवल वेरियंट XM में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, दो ड्राइव मोड, कीलेस एंट्री और पुश बटन स्टार्ट जैसे फीचर्स मिलेंगे. XZ+ में ड्यूल टोन कलर ऑप्शन, 16-इंच डायमंड-कट अलॉय वील्ज, 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, रियर कैमरा और लेदर फिनिश स्टीयरिंग वील मिलेंगे. टॉप वेरिएंट XZ+ LUX में सनरूफ, लेदर फिनिश सीट्स और ऑटोमैटिक वाइपर्स व हेडलाइट्स होंगे.

 

 

अगर कीमत की बात करें तो अभी तक टाटा मोटर्स ने इससे पर्दा नहीं उठाया है. लेकिन जानकार बता रहे हैं कि इसकी कीमत करीब 15 से 17 लाख रुपये के बीच हो सकती है.

 

 

इस SUV का सीधा मुकाबला हुंडई की इलेक्ट्रिक एसयूवी KONA से होगा. MG मोटर्स भी इलेक्ट्रिक SUV MG ZS EV लेकर आ रही है, जिससे इसका मुकाबला होगा.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: