इन दिनों कोरोना वायरस पूरी दुनिया पर कहर बनकर बरप रहा है, जिसकी शुरुआत चीन से हुई है। अब तक 3,000 लोगों की मौत हो चुकी हैं वहीं 10,000 लोग इस संक्रमण से ग्रस्त हैं। वैसे तो इस घातक वायरस का कोई इलाज नहीं मिल पाया है, लेकिन एक चीनी ऑटो कंपनी ने ऐसा दावा किया है कि उसने एक ऐसी कार बनाई है, जो इस खतरनाक वायरस से लड़ने में सक्षम होगा।

 

 

 


दरअसल, चीनी कार निर्माता कंपनी Geely ने हाल ही में चीनी ऑटो बाजार के लिए एक ऐसी कार( Icon) को लॉन्च किया है, जो इस वायरस को अंदर बैठे लोगों के करीब भी नहीं आने देगी। कंपनी ने कार के लांच इवेंट में बताया कि नई एसयूवी Geely Icon में एक ऐसे एयर फिल्टरेशन सिस्टम को लगाया गया है जो वायरस और बैक्टीरिया जैसे सूक्ष्मजीवों को केबिन में घुसने से रोक सकती है। 

 

 

 

 

Volvo और Lotus ब्रांड की मालिक कार निर्माता कंपनी Geely ऑटोमोबाइल ने एक नया इंटेलिजेंट एयर प्यूरिफिकेशन सिस्टम (IAPS) विकसित किया है, जो N95 प्रमाणित है। एयर प्यूरिफिकेशन सिस्टम बैक्टीरिया और वायरस सहित केबिन के हवा में हानिकारक तत्वों को अलग और नष्ट करने के लिए एसयूवी के एयर कंडीशनर के साथ मिलकर काम करती है।

 

 

 

 

COVID-19 वायरस से जूझ रहे चीन में इस कार की आधिकारिक लॉन्च से घंटों पहले कंपनी को Geely Icon के 30,000 से ज्यादा ऑर्डर मिल गए। कैबिन में 10.25-इंच टचस्क्रीन वाले 2 इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलते हैं। कार में कंपनी का GKUI Geely स्मार्ट ईकोसिस्टम दिया गया है। साथ ही इसमें L2+ इंटेलीजेंट ड्राइविंग टेक्नोलॉजी दी गई है, जो कार में लगे 5 एचडी कैमरा के साथ काम करती है। ये कैमरा कार के 360 डिग्री व्यू को भी सपोर्ट करता है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: