नयी दिल्ली। कार बाजार में मंदी के दौर के बीच  ख़ुशी की नयी लहर चल पड़ी है जिससे बाजार की स्थिति अब सामान्य होने के असर नज़र आ रहे है हाल ही में सरकार की तरफ से हुई GST काउंसिल की 37वीं बैठक में कई अहम फैसले लिए गए थे, जो कि आज से लागू हो गए हैं। जीएसटी काउंसिल ने 28 फीसदी के जीएसटी के दायरे में आने वाले 10 से 13 सीटर वाली पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियों पर सेस को घटा दिया गया है। अब पेट्रोल से चलने वाली 1200cc वाली गाड़ियों पर सेस दर एक फीसदी और 1,500cc से चकने वाली डीजल गाड़ियों की तीन फीसदी सेस सर कर दी गई है। दोनों तरह के वाहनों पर मौजूदा सेस दर 15 फीसदी है जबकि GST दर 28 फीसदी है।


GST काम होने के बाद कार की कीमतों पे पढ़ने वाले असर की बात करे तो सरकार की तरफ कॉरपोरेट टैक्स घटाए जाने के बाद कंपनी ने अपने चुनिंदा मॉडलों की कीमत में 5,000  रुपये (एक्स-शोरूम कीमत पर) कम किये हैं। मारुति सुजुकी ने ऑल्टो 800, ऑल्टो K10, स्विफ्ट डीजल, सेलेरियो, बलेनो डीजल, इग्निस, डिजायर डीजल, टूर एस डीजल, विटारा ब्रेज़ा और एस-क्रॉस की कीमतों में फ्लैट 5000 हजार रुपये कम कर दिए हैं। बता दें कि इनके अलावा कंपनी की अन्य कारों और डिजायर, स्विफ्ट व बलेनो के पेट्रोल मॉडल्स की कीमत नहीं कम हुई है।


वही कुछ कंपनियों ने कार की कीमत को काम कर दिया था जैसे कि मारुति सुजुकी ने कीमतों में जो कटौती की है वो मौजूदा समय में गाड़ियों पर मिल रहे प्रमोशनल ऑफर्स से अलग हैं। कंपनी को भरोसा है कि कीमत कम करने से एंट्री लेवल ग्राहकों का कार खरीदना आसान हो जायेगा और फेस्टिव सीजन में बिक्री बढ़ेगी आपको बता दें कि पिछले 10 महीनों से ऑटो सेक्टर मंदी की चपेट में है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: