आज के जमाने में फ्रेश और प्रेजेंटेबल दिखना बहुत जरूरी है और इस काम में कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स मददगार होते हैं। लेकिन आपको कॉस्मेटिक्स खरीदते समय बहुत सजग रहना होता है। चलिए हम आपको बताते हैं कॉस्मेटिक शॉपिंग करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।


त्वचा के अनुसार करें शॉपिंग

आमतौर पर नॉर्मल, ड्राय, ऑयली और मिली-जुली इस तरह के स्किन टाइप्स होते हैं. अगर आप फाउंडेशन खरीदने जा रही हैं और आपकी स्किन टाइप ऑयली है तो आपको ऐसा फाउंडेशन खरीदना होगा, जो आपकी त्वचा पर बहुत ज्यादा भारी न हो।


स्किन टोन की जानकारी है जरूरी

तीन मुख्य प्रकार के स्किन टोन्स होते हैं कूल, वॉर्म और न्यूट्रल। अपना स्किन टोन पता करने के लिए अपनी कलाई की नसों पर ध्यान दें। अगर आपकी नसें ब्लू हों तो स्किन टोन कूल है। अगर वे ग्रीन हों तो स्किन टोन वॉर्म है।अगर आपको समझ न आ रहा हो कि वे ब्लू हैं या ग्रीन तो आपकी स्किन टोन न्यूट्रल है।


सबसे पहले इन्ग्रीडिएंट्स चेक करें

मेकअप प्रॉडक्ट्स ख़रीदने से पहले इन्ग्रीडिएंट्स पर नजर डालने की आदत डालें। हो सकता है इसमें कोई ऐसी चीज हो, जो आपकी त्वचा को सूट न करती हो या आपको किसी इनग्रीडिएंट से एलर्जी हो। अगर आप इन्ग्रीडिएंट्स की सूची पढ़ने की आदत डालेंगी तो इस तरह की समस्या से बच सकेंगी।


रिव्यू पढ़कर ही करें ऑनलाइन शॉपिंग

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपके पास प्रॉडक्ट को ट्राय करने का ऑप्शन नहीं होता तो आप ख़रीदने से पहले उनका रिव्यू ज़रूर पढ़ें। दूसरे खरीददारों के रिव्यू पढ़कर आपको मोटा-मोटा अंदाजा तो हो ही जाएगा कि वह प्रॉडक्ट खरीदने लायक है या नहीं।


टेस्टर्स की मदद लें

अगर आप किसी कॉस्मेटिक शॉप से ख़रीदारी कर रही हों तो वहां मौजूद टेस्टर्स की मदद लें। इससे आपको पता चल जाएगा कि कहीं किसी प्रॉडक्ट से आपको एलर्जी तो नहीं।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: