साइबर धोखाधड़ी और दुरुपयोग को कम करने के लिए, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के नए नियम सोमवार (16 मार्च) से शुरू हो जाएंगे। केंद्रीय बैंक ने सभी बैंकों को कार्ड जारी करने या फिर से जारी करने के समय देश में एटीएम और PoS टर्मिनलों पर केवल घरेलू कार्ड लेनदेन की अनुमति देने का निर्देश दिया है। संपर्क रहित, ऑनलाइन, अंतर्राष्ट्रीय और कार्ड-नॉट-प्रेजेंट लेनदेन के लिए, ग्राहकों को अपने कार्ड पर अलग से सेवाएं देनी होंगी।

 

 

 

 

भारतीय रिजर्व बैंक ने पहले जनवरी में कार्ड लेनदेन की सुरक्षा बढ़ाने और उपयोगकर्ता की सुविधा में सुधार करने के लिए नए नियम जारी किए थे। नए नियमों से क्रेडिट और डेबिट कार्ड के दुरुपयोग को रोकने में मदद मिलेगी।

 

 

 

 

नियम सोमवार से शुरू होने वाले कार्डों के लिए लागू होंगे। जिनके पास पुराने कार्ड हैं वे तय कर सकते हैं कि वे उपरोक्त सुविधाओं में से किसी को अक्षम करके अपनी सेवाओं को अनुकूलित करना चाहते हैं या नहीं।

 

 

 

 


क्रेडिट और डेबिट कार्ड ग्राहक जो अभी तक किसी भी ऑनलाइन लेनदेन, अंतरराष्ट्रीय लेनदेन या कार्ड के साथ संपर्क रहित लेनदेन करने के लिए हैं, कार्ड पर सेवाएं 16 मार्च से स्वचालित रूप से प्रभावी हो जाएंगी।

 

 

 

 


कार्ड की स्थिति में ग्राहकों द्वारा किए गए किसी भी बदलाव की पुष्टि बैंक द्वारा ईमेल / एसएमएस के माध्यम से की जाएगी। RBI ने सभी बैंकों को नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग विकल्प प्रदान करने और सीमा को सक्षम करने या सेवा को 24 घंटे, सप्ताह में सात दिन सक्षम करने के लिए कहा है।

 

 

 

 

 

कार्ड जारीकर्ता कार्डधारकों को सभी प्रकार के लेन-देन के लिए स्विच ऑन / ऑफ और सेट / संशोधित / संशोधित करने की सुविधा भी प्रदान करेगा - घरेलू, अंतर्राष्ट्रीय, PoS / ऑनलाइन / एटीएम लेनदेन / संपर्क रहित लेनदेन, आदि के लिए, लेकिन प्रावधान आवश्यक नहीं हैं। उपहार कार्ड के लिए (प्रीपेड) और बड़े पैमाने पर पारगमन प्रणालियों में इस्तेमाल किया।

 

 

 

 

नवीनतम निर्देश साइबर धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों और डेबिट / क्रेडिट कार्ड के उपयोग में भारी वृद्धि के बीच आते हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: