ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स नेटफ्लिक्स ने 2020 की पहली तिमाही में लगभग 16 मिलियन वैश्विक ग्राहकों को अपने प्लेटफॉर्म से जोड़ा है।  दरअसल, कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में इस समय लॉकडाउन की स्थिति है और ज्यादातर कामधंधों में गिरावट दर्ज की जा रही है. लेकिन इस मुश्किल समय में लोग अपना टाइम पास करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर ज्यादा वक्त बिता रहे हैं. ऐसे में इसका फायदा ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स को हो रहा है. हाल ही में नेटफ्लिक्स ने बयान जारी कर कहा है कि उनकी कुल कमाई में 22 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है.

 


रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 की पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स की संख्या में करीब 1.6 करोड़ का इजाफ दर्ज किया गया है। यह वो वक्त था, जब वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस महामारी फैल चुकी थी और दुनिया के ज्यादातर देशों में लोग घर में रहने को मजबूर थे।

 

 

इस तीन माह के दौरान नेटफ्लिक्स प्लेटफॉर्म पर "टाइगर किंग" और "लव इज ब्लाइंड" जैसे रियल्टी शो सबसे ज्यादा देखे गए। नेटफ्लिक्स के कुल 182.8 मिलियन (18.2 करोड़) सब्सक्राइबर हैं, जो कि दुनिया के किसी भी एंटरटेनमेंट सर्विस के मुकाबले कहीं ज्यादा हैं। इसमें से करीब 2.3 मिलियन सब्सक्राइबर अमेरिका और कनाडा में है। नेटफ्लिक्स को उम्मीद है कि दूसरी तिमाही में ककरीब 7.5 मिलियन नए सब्सक्राइबर्स नेटफ्लिक्स से जुड़ेंगे। साल 2020 की पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स का मुनाफा दोगुना बढ़कर 709 मिलियन डॉलर (5434 करोड़ रुपए) हो गया है, जो कि साल 2019 के आखिरी तिमाही में 344 मिलियन डॉलर था। वहीं, कंपनी का रेवेन्यू 28 फीसदी बढ़कर 5.7 बिलियन हो गया है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: