वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रिटर्निंग प्रवासी श्रमिकों और ग्रामीण नागरिकों को आजीविका के अवसर प्रदान करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए एक विशाल ग्रामीण सार्वजनिक कार्य योजना 'गरीब कल्याण रोज़गार अभियान' शुरू करेंगे।

 

एक प्रेस को संबोधित करते हुए, सीतारमण ने कहा, "125 दिनों के भीतर, 116 जिलों के लिए, सरकार की लगभग 25 योजनाओं को गरीब कल्याण रोज़गार अभियान के तहत लाया जाएगा, हम उन सभी योजनाओं के लिए 125 दिनों के भीतर संतृप्ति स्तर तक पहुंच जाएंगे।"

 

उन्होंने आगे बताया कि जिन सभी को इन 116 जिलों में असाइनमेंट की जरूरत है, उन्हें गरीब कल्याण रोज़गार अभियान के तहत काम दिया जाएगा। "योजना के लिए व्यापक अनुमानित व्यय 50,000 करोड़ रुपये है, इसके लिए आवंटित धन फ्रंट-लोड किया जाएगा," उसने कहा।

 


उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने कोरोनोवायरस प्रकोप के कारण विस्थापित हजारों प्रवासियों के कौशल का 'मजाकिया तौर पर' विश्लेषण किया है।

 

“देश भर के मजदूर तालाबंदी शुरू होने के थोड़ी देर बाद गांवों में वापस जाना चाहते थे, और केंद्र और राज्य सरकार ने कुछ व्यवस्था की, और वे वापस चले गए। हमने उन जिलों को देखा है जहां वे बड़े पैमाने पर लौट आए हैं। ”वित्त मंत्री ने प्रवासियों के लिए केंद्र की 50,000 करोड़ रुपये की योजना पर चर्चा करते हुए कहा।

 


प्रवासी मजदूरों को राहत देने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 20 जून को गरीब कल्याण रोज़गार अभियान शुरू करने की घोषणा की। इस सार्वजनिक कार्य योजना से प्रवासी मजदूरों, जो अपने राज्यों में लौट आए हैं, इस संकट के बीच आजीविका के अवसरों की तलाश में मदद करेंगे ।

 

6 राज्यों के 116 जिलों में 125 दिनों के अभियान से प्रवासी श्रमिकों को मदद मिलेगी। छह राज्य हैं बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा।

 

केंद्र सरकार ने एक बयान में कहा कि इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में of 50,000 करोड़ का संसाधन लिफाफा बनाने में मदद मिलेगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: