लंदन। इंग्‍लैंड की टीम ने इतिहास रच दिया। दुनिया को 23 साल बाद नया विश्‍व कप चैंपियन मिला। इयोन मॉर्गन के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड ने रविवार को ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर न्‍यूजीलैंड को रोमांचक मैच में मात देकर पहली बार विश्‍व कप का खिताब जीता। इस जीत के साथ ही इंग्‍लैंड की टीम मालामाल हो गई। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया के खाते में भी करोड़ों की रकम आई। इंग्‍लैंड के खाते में करीब 28 करोड़ (40 लाख डॉलर) रुपये आए। 

Image result for ICC World Cup 2019

कीवी टीम ने रविवार को टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 241 रन बनाए।  जवाब में इंग्‍लैंड की टीम निर्धारित 50 ओवर में 241 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। यह मुकाबला फिर सुपर ओवर में गया। इंग्‍लैंड ने ओवर में 15 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम भी 15 रन ही बना सकी। यह‍ नियम है कि सुपर ओवर में भी अगर मैच टाई रहा तो जिस टीम ने मैच में या फिर सुपर ओवर में ज्‍यादा बाउंड्री जमाई हो, वह विजेता बनेगा। इंग्‍लैंड ने मैच और सुपर ओवर दोनों में न्‍यूजीलैंड से ज्‍यादा बाउंड्री जमाई और पहली बार खिताब जीता। आखिरी गेंद पर मार्टिन गुप्टिल रनआउट हुए, जिसकी वजह से इंग्‍लैंड के खाते में विश्‍व कप गया।

Image result for ICC World Cup 2019

न्‍यूजीलैंड की टीम फाइनल हारने के गम को लंबे समय तक नहीं भूल पाएगी, लेकिन उसके खाते में करीब 14 करोड़ (20 लाख) रुपए आए हैं। टीम इंडिया को भी खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन सेमीफाइनल में उसका अभियान न्‍यूजीलैंड ने रोक दिया। कुछ ऐसा ही हाल ऑस्‍ट्रेलिया का भी हुआ। आरोन फिंच के नेतृत्‍व वाली टीम ऑस्‍ट्रेलिया को सेमीफाइनल में मेजबान इंग्‍लैंड के हाथों 8 विकेट की शिकस्‍त का सामना करना पड़ा था। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के खाते में करीब 5.6 करोड़ रुपए आए।

किसकोकितनी ईनामी राशि
इंग्‍लैंड (वर्ल्‍ड चैंपियन) 40 लाख डॉलर (28 करोड़ रुपए)
न्‍यूजीलैंड (रनर्स-अप)20 लाख डॉलर (14 करोड़ रुपए)
भारत (सेमीफाइनलिस्‍ट)8 लाख डॉलर (करीब 5.6 करोड़ रुपए)
ऑस्‍ट्रेलिया (सेमीफाइनलिस्‍ट)8 लाख डॉलर (करीब 5.6 करोड़ रुपए)
लीग चरण में मैच जीतने वाली टीमों को40-40 हजार डॉलर (28 लाख रुपए)
नॉकआउट में पहुंचने वाली हर टीम को1-1 लाख डॉलर (70 लाख रुपए)

वर्ल्‍ड कप की ट्रॉफी का कितना है वजन

विश्‍व कप की ट्रॉफी 11 किलो की है। यह सोने और चांदी से मिलकर बनी है। इसके ऊंचाई 60 सेंटीमीटर है। इसका ग्‍लोब सोने से बना है। यह ग्‍लोब तीन मुड़े हुए स्‍तंभ पर टिका है। इन स्‍तंभों का आकार स्‍टंप्‍स और बेल्‍स की तरह है। यह ट्रॉफी पहली बार 1999 में बनी थी। असली ट्रॉफी आईसीसी के पास है जबकि विजेता की ट्रॉफी रेप्लिका दी जाती है।

आईपीएल से इतने ज्‍यादा करोड़ रुपए मिले विजेता को

वर्ल्‍ड कप 2019 की कुल प्राइज मनी एक करोड़ डॉलर यानी करीब 70 करोड़ रुपए है। यह आईपीएल की प्राइज मनी से करीब 15 करोड़ रुपए ज्‍यादा है। आईपीएल-12 की कुल ईनामी राशि 55 करोड़ रुपए थी। आईपीएल-12 की विजेता मुंबई इंडियंस के खाते में 20 करोड़ रुपए आए थे।




మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: