रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने RBI Grade B (DR) के ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए 199 वैकेंसी निकालीं हैं और इस बाबात ऑनलाइन एप्‍लीकेशन फॉर्म जारी कर दिए हैं। वैकेंसी के संबंध में आरबीआई का नोटिफिकेशन (RBI Recruitment Notification) उसकी आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर उपलब्‍ध है। ऑनलाइन एप्‍लीकेशन भरने की प्रक्रिया 21 सितंबर से शुरू हो जाएगी. RBI Grade B officer के लिए ऑनलाइन एप्‍लाई करने की अंतिम तारीख 11 अक्‍टूबर है।



केंद्रीय बैंक Grade B (DR) General/DEPR/DSIM के पदों पर नियुक्‍ति के लिए आरबीआई ग्रेड बी फेस-I का एग्‍जाम 9 नवंबर 2019 को कराएगा, जबकि आरबीआई ग्रेड बी फेज- II की परीक्षा 1 दिसंबर 2019 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा में पास होने वाले उम्‍मीदवारों को अगले साल जनवरी में इंटरव्‍यू के लिए बुलाया जाएगा।



RBI Grade B recruitment 2019: ऐसे करें एप्‍लाई
स्‍टेप 1: आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर जाएं. 
स्‍टेप 2: ‘Recruitment related Announcements' पर क्लिक करें.
स्‍टेप 3: अब एक नया पेज खुल जाएगा. वहां पर लिखे ‘how to apply' पर क्लिक करें.
स्‍टेप 4: क्रेडेंशियल डालकर सभी जरूरी डॉक्‍यमेंट अपलोड करें. 
स्‍टेप 5: एप्‍लीकेशन फीस के लिए ऑनलाइन पेमेंट करें. 
स्‍टेप 6: अब एक बार फिर से एप्‍लीकेशन फॉर्म की जांच करें ले और पूरी तरह से आश्‍वस्‍त होने के बाद उसे सबमिट कर दें.


एग्‍जाम पैटर्न
आरबीआई की परीक्षा Phase-I और Phase-II में आयोजित होगी, जिसके बाद इंटरव्‍यू भी होगा।
RBI Phase-I Exam: पहले चरण में 200 नंबर के ऑब्‍जेक्टिव टाइप वाले मल्‍टीपल च्‍वॉइस सवाल पूछे जाएंगे। फेज  - I में चार मॉड्यूल हैं: जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश लैंग्‍वेज,  क्‍वांटिटेटिव एप्‍टीट्यूड और रीजनिंग। इस फेज़ के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा।



RBI Phase-II Exam: दूसरे चरण में MCQ पैटर्न के तहत तीन पेपर होंगे. पहला पेपर अंग्रेजी (राइटिंग स्किल्‍स); दूसरे पेपर में आर्थिक और सामाजिक मुद्दे से जुड़े सवाल आएंगे जबकि तीसरा पेपर  (वैकल्पिक विषय) – फाइनांस & मैनेजमेंट/ अर्थशास्‍त्र/ सांख्यिकी से संबंधित होगा. तीनों पेपर 300 नंबर के होंगे।



उम्‍मीदवारों का चयन मेरिट लिस्‍ट के आधार पर किया जाएगा। फेज़-II (पेपर-I + पेपर-II + पेपर-III) और इंटरव्‍यू में आए उम्‍मीदवारों के नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्‍ट तैयार की जाएगी. इंटरव्‍यू के लिए 50 अंक निर्धारित किए गए हैं।



योग्‍यता
जनरल कैटगरी के उम्‍मीदवारों के ग्रेजुएशन, 12वीं और 10वीं में कम से कम 60 फीसदी अंक होने अनिवार्य हैं। वहीं SC/ST/PWD के 50 फीसदी अंक होने चाहिए।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: