JEE Main 2020: जॉइंट इंजीनियरिंग एग्जाम (JEE) मेन पेपर-1 (B.E/B.Tech) पेपर-2 (B.Arch/B.Planning) कंप्यूटर-बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में किया जाएगा. B.Arch के लिए होने वाला ड्रॉइंग टेस्ट पेन-पेपर मोड में ऑफलाइन होगा.



JEE Main 2020 exam pattern के मुताबिक, पेपर 1 में मल्टीपल चॉइस और न्यूमेरिकल सवाल होंगे. जबकि पेपर 2 B.Arch और B.Plan के उम्मीदवारों के लिए अलग होगा. आइए एक नज़र डालते हैं, नए पैटर्न के अनुसार परीक्षा पैटर्न, विषयों, अंकों के विभाजन और मार्किंग स्कीम पर.


Paper-1 (for B.E./B.Tech aspirants) की डिटेल- JEE Main 2020 exam pattern के मुताबिक B.E./B.Tech Paper 1 के लिए के लिए 20 मल्टीपल-चॉइस सवाल (MCQs) होंगे. इस पेपर में मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री को बराबर वेटेज दिया जाएगा. मार्किंग स्कीम के मुताबिक, सही जवाब के 4 नंबर दिए जाएंगे और एक गलत जवाब के लिए 1 नंबर काटा जाएगा.


नए जोड़े गए numerical value सवालों के लिए सही जवाब के लिए तो 4 नंबर दिए जाएंगे लेकिन गलत जवाब के लिए कोई नंबर न दिया जाएगा न ही काटा जाएगा. ये नया पेपर कुल 300 नंबरों का होगा. पेपर में तीन घंटे का समय दिया जाएगा. इसमें कुल सब्जेक्ट्स से 75 सवाल होंगे. ये पेपर सिर्फ CBT मोड में होगा.


Paper-2 (For B.Arch aspirants) की डिटेल- B.Arch /B. Planning में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स को सिर्फ पेपर-2 देना होगा. B.Arch उम्मीदवारों के लिए होने वाले पेपर-2 में तीन पार्ट्स होंगे. पार्ट 1 मैथ्स का 100 नंबर का होगा. इसमें 20 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे. इनमें से 5 सवाल न्यूमैरिकल वैल्यू वाले जवाब के होंगे.


पार्ट 2, एप्टिट्यूड सेक्शन 200 नंबरों का होगा. इसमें 50 सवाल multiple-choice questions (MCQs) होंगे. पार्ट 3 ड्रॉइंग सेक्शन होगा, जो 100 नंबर का होगा, इसमें 2 सवाल होंगे. MCQ में सही जवाब के 4 नंबर दिए जाएंगे और एक गलत जवाब के लिए 1 नंबर काटा जाएगा. न्यूमैरिकल वैल्यू वाले सवालों के लिए सही जवाब के 4 नंबर दिए जाएंगे और एक गलत जवाब के लिए 1 नंबर काटा जाएगा. ये पेपर कुल जमा 400 नंबरों का होगा. पेपर में 3 तीन घंटे का वक्त दिया जाएगा और कुल 77 सवाल होंगे.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: