केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में छात्रों के लिए बेहद जरूरी जानकारी साझा की है। बोर्ड ने स्कूलों, शिक्षकों और छात्रों तीनों को आगाह किया है कि वे एनसीईआरटी की पूरी किताब का अध्ययन जरूर करें। साथ ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के लिए दिया गया सिलेबस ही फॉलो करें। 


CBSE को क्यों जारी करनी पड़ी ये सूचना

दरअसल, सीबीएसई के संज्ञान में आया है कि एनसीईआरटी (NCERT) की किताबों में कुछ जगहों पर यह उल्लेख किया गया है कि 'वह हिस्सा मूल्यांकन के लिए नहीं है'। यानी परीक्षा में इससे सवाल नहीं पूछे जाएंगे। ऐसी जानकारी एनसीईआरटी किताबों में बने कई बॉक्स में भी उपलब्ध कराई गई है।इससे बच्चों में भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो रही है कि इससे संबंधित प्रश्न परीक्षा में आएंगे या नहीं। इस पर सीबीएसई ने स्पष्ट कर दिया है कि बच्चे पूरा पाठ्यक्रम पढ़ें और पुस्तकों का कोई भी हिस्सा ना छोड़ें। 



बोर्ड ने जरूरी सूचना जारी करते हुए बताया है कि खासतौर पर सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के लिए एनसीईआरटी का पूरा पाठ्यक्रम जरूरी है। इसी के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा। इसलिए बोर्ड ने छात्रों को एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम ध्यानपूर्वक पढ़ने की सलाह दी है।




बोर्ड ने स्कूलों को भी सूचना जारी करते हुए कहा है कि वह 10वीं व 12वीं का पूरा पाठ्यक्रम छात्रों को जरूर पढ़ाएं। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज की ओर से इस संबंध में सभी स्कूल प्रिंसिपल को जानकारी भेजी गई है। स्कूलों व छात्रों को सलाह दी गई है कि वह सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध दसवीं व बारहवीं के पाठ्यक्रम को जरूर देखें। 


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: