केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं की परीक्षाएं फरवरी-मार्च 2020 में प्रस्तावित हैं। बोर्ड ने अभी तक परीक्षा से जुड़ी तारीखों की कोई घोषणा नहीं की है, संभावित है कि बोर्ड दिसंबर महीने में परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर सकता है।



बोर्ड परीक्षाओं में हिंदी सरल और स्कोरिंग विषयों में से एक है। 10वीं में हिंदी की दो किताबें हैं : हिंदी 'ए' और हिंदी 'बी'। दोनों विषयों की परीक्षा के लिए पैटर्न एक समान है। 10वीं के छात्र परीक्षा की तैयारी के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सैंपल पेपर देख सकते हैं। 



हिंदी की थ्योरी परीक्षा 80 अंक की होगी, जिसके लिए छात्रों को तीन घंटो की समय सीमा दी जाएगी। प्रश्न पत्र चार भागों में विभाजित होगा। छात्रों को चारों भागों के सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे। कुछ वर्गों में आंतरिक विकल्प होंगे।



सेक्शन 'ए' - सेक्शन 'ए' में अपठित गद्यांश होगा। छात्रों को गद्यांश को पढ़कर प्रशनों के उत्तर देने होंगे। ये सेक्शन दस अंक का होगा। 



सेक्शन 'बी' - सेक्शन 'बी' में व्याकरण से जुड़े प्रश्न पूछें जाएंगे। ये सेक्शन 16 अंक का होगा। 



सेक्शन 'सी' - इस सेक्शन में छात्रों से बोर्ड द्वारा उपल्ब्ध कराई गई किताब से प्रश्न पूछें जाएंगे। ये सेक्शन 34 अंक का होगा।  



सेक्शन 'डी'-  इस सेक्शन में छात्रों को दिए गए बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए 200 से 250 शब्दों में निबंध लिखना है। ये सेक्शन 20 अंक का होगा। 



कितने शब्दों में दें प्रश्नों के उत्तर :
एक अंक के प्रश्नों का उत्तर 15 से 20 शब्दों में दें।
दो अंक के प्रश्नों का उत्तर 30 से 40 शब्दों में दें।
तीन अंक के प्रश्नों का उत्तर 60 से 70 शब्दों में दें। 
पांच अंक के प्रश्नों का उत्तर 120 से 150 शब्दों में दें।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: