केंद्र सरकार की नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। खासकर उनके लिए जो रेलवे में भर्ती पाने के इंतजार में हैं। भारतीय रेलवे (Indian Railway) में करीब तीन लाख पद खाली हैं। जिन पर भर्ती की प्रक्रिया लगातार जारी है।

 

 

हजारों पदों पर नौकरी के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी जारी है। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB - Railway Recruitment Board) द्वारा लगातार अधिसूचनाएं निकाली जा रही हैं और आवेदन मांगे जा रहे हैं। आगे की स्लाइड्स में पढ़ें भर्तियों की पूरी जानकारी।

 

 


अब इस बारे में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी पूरी जानकारी दी है। शुक्रवार को राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में पीयूष गोयल ने बताया कि भारतीय रेलवे में कुल स्वीकृत पदों की संख्या 15,24,127 है।

 

 

इनमें से 12,17,900 पद पहले से भरे हुए हैं। जबकि 3,06,227 पद अब भी खाली हैं।

 

 

इनमें से करीब 2.94 लाख खाली पदों पर भर्ती की प्रक्रिया रेलवे द्वारा शुरू की जा चुकी है।

 

 


रेल मंत्री ने राज्यसभा को जानकारी दी है कि 2.94 लाख पदों को भरने के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा सात अधिसूचनाएं जारी की गई हैं। जिन पर आवेदन व भर्ती की प्रक्रिया अभी चल रही है।

 


वहीं, चार अधिसूचनाएं ऐसी हैं जिनके लिए भर्ती की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। इसके तहत 90,890 चयनित अभ्यर्थियों ने या तो कार्यभार ग्रहण कर लिया है, या जल्द ही करेंगे।

 


इन सभी के अलावा 601 राजपत्रित पदों पर नियुक्तियों के लिए संघ लोक सेवा आयोग के पास मांगपत्र भेजे गए हैं। इनमें से 200 पद चिकित्सकों के हैं।

 


रेल मंत्री ने ये भी जानकारी दी कि साल 2020 व 2021 में रेलवे में कुल कितने पद खाली होंगे। ये रिक्तियां कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति के कारण होंगी।

 


2019-20 में करीब 47 हजार रेल कर्मचारी सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जबकि 2020-21 में करीब 41 हजार कर्मचारी सेवानिवृत्त होंगे। यानी 2021 तक रेलवे में फिर से करीब एक लाख पद खाली हो जाएंगे।

 

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: