केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) केवल 29 मुख्य विषयों के लिए कक्षा 10 और 12 की परीक्षा आयोजित करेगा, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने आज घोषणा की। मंत्री ने सीबीएसई को सलाह दी कि वे उन परीक्षाओं का संचालन करें जो विश्वविद्यालय के प्रवेशों के लिए आवश्यक हैं। इस बीच, यह निर्णय लिया गया कि सीबीएसई द्वारा विदेशों में लंबित कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी।

 

 

 

"सीबीएसई को केवल 29 मुख्य विषयों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की सलाह दी है, जो कि विश्वविद्यालय के प्रवेश के लिए आवश्यक हैं। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करेगा और उनके अंकन और मूल्यांकन के निर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे।

 

 

 


देश में चल रहे कोरोनावायरस संकट, जिससे देशव्यापी तालाबंदी हो गई के मद्देनजर परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं।

 

 

 

 

सीबीएसई ने आज कहा कि यह वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर अकादमिक ऐच्छिक के रूप में 'एप्लाइड मैथमेटिक्स' की पेशकश कर रहा है, जो इसे उच्च अध्ययन के लिए नहीं लेना चाहते हैं या वे इंजीनियरिंग का विकल्प नहीं चुनेंगे जिन्हें विषय की व्यापक समझ की आवश्यकता है। वैकल्पिक गणित और सांख्यिकीय उपकरणों और वाणिज्य और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में उनके अनुप्रयोगों की समझ विकसित करने के उद्देश्य से वैकल्पिक विषय, 2020 शैक्षणिक सत्र से कक्षा 11 के छात्रों के लिए और आखिरकार कक्षा 12 के छात्रों के लिए वर्ष के बाद वैकल्पिक के रूप में पेश किया जाएगा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: