CBSE की 10th और 12th की परीक्षा 1 से 15 जुलाई के बीच होगी.हालांकि बोर्ड पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि 10वीं की कोई परीक्षा नहीं होगी सिर्फ दिल्ली के कुछ इलाकों में अटकी परीक्षाओं को ही कराया जाएगा अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने परीक्षा के तारीखों का ऐलान कर दिया है. पहले से ही कयास लगाये जा रहे थे कि आज परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है और आज तारीखों का ऐलान कर दिया गया. इस घोषणा के साथ ही लंबे समय से परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे छात्रों को राहत मिली है.

 

 

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 5 मई को छात्रों के साथ वेबिनार में जेईई मेंस और नीट परीक्षा की तिथि घोषित करते समय यह भी बताया था कि वे अगले 1-2 दिनों में सीबीएसई के 10वीं और 12वीं परीक्षा तिथि को घोषित कर देंगें और आज तारीखों का ऐलान हो गया.

 


किन - किन विषयों की परीक्षा होगी इसे लेकर पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है कि बोर्ड ने 12वीं कक्षा के लिए ऐसे 29 विषयों की सूची पहले प्रकाशित कर चुका है. परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे छात्र तैयारियों में लगे हैं. उन्हें पता था कि कभी भी परीक्षा की तारीखों का ऐलान हो सकता है. अब तारीखों की घोषणा के साथ ही उनका इंतजार खत्म हो गया है. बोर्ड ने भी परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली है.

 

 


परीक्षाओं के बीच में कोरोना संकट आ जाने के कारण 12वीं और 10वीं की परीक्षाएं नहीं हो पाईं थीं. दिल्ली के कुछ इलाकों को छोड़कर बाकी सभी जगहों के लिए 10वीं की परीक्षाएं नहीं कराने का फैसला लिया गया था. विशेषज्ञों ने पहले ही अनुमान लगाया था कि 30 मई के बाद परीक्षायें शुरू हो सकती है. परीक्षा देने वाले सभी परीक्षार्थियों को अपनी तैयारी पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए. बोर्ड ने भी परीक्षा को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली है. बोर्ड ने 30 मई के डेडलाइन मानकर परीक्षा की तैयारी शुरू की थी अब परीक्षा की तारीख का ऐलान होने के बाद स्पष्ट है कि बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में और जोर लगायेगा.

 

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: