सीबीएसई 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी गई है, लेकिन उत्तराखंड में सिर्फ 12वीं की शेष परीक्षाएं ही आयोजित की जाएंगी। 10वीं की कोई परीक्षा आयोजित नहीं होगी, क्योंकि 10वीं की सभी मुख्य परीक्षाएं पहले ही हो चुकी हैं। आपको बता देंं कि    परीक्षाओं का समय सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक रहेगा।  

 

 

कोरोना वायरस से हुए लॉकडाउन के चलते स्थगित हुई केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी गई हैं। ये परीक्षाएं एक जुलाई से पंद्रह जुलाई तक चलेंगी। एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट ट्वीट कर इसकी जनकारी दी है। हालांकि प्रदेश में सिर्फ 12वीं की ही शेष परीक्षाएं आयोजित होनी हैं। 10वीं की सभी मुख्य परीक्षाएं पहले ही आयोजित हो चुकी हैं। 

 


12वीं में जियोग्राफी, कंप्यूटर साइंस (ओल्ड एवं न्यू), हिंदी (कोर एवं इलेक्टिव), सोशलॉजी, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (ओल्ड, न्यू), बायो टेक्नोलॉजी, बिजनेस स्टडीज, होम साइंस की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

 


बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर अभिभावक और छात्र-छात्राएं बेहद चिंतित थे। सीबीएसई की वेबसाइट पर वो लगातार परीक्षाओं को लेकर सवाल कर रहे थे। इतना ही नहीं मानव संसाधन विकास मंत्री के फेसबुक लाइव कार्यक्रम में भी यह प्रश्न बार-बार पूछा जा रहा था कि स्थगित बोर्ड परीक्षाएं कब आयोजित होंगी। आखिरकार सीबीएसई ने कक्षा दस और बारहवीं कक्षा की शेष बोर्ड परीक्षाएं एक से 15 जुलाई के बीच आयोजित करने का फैसला ले ही लिया है और इसके लिए सोमवार को डेटशीट भी जारी कर दी हैं। 

 

 

वहीं, उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की शेष बची बोर्ड परीक्षाएं कराने के लिए उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने प्रस्ताव उच्चाधिकारियों को भेज दिया है। आपको बता दें कि परिषद ने दो मार्च से बोर्ड परीक्षाएं कराई थी। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए 23, 24 और 25 मार्च को होने वाली बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। इस बीच 21 मार्च तक हो चुके प्रश्नपत्रों का मूल्यांकन कार्य भी अधर में लटक गया। अब उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद को 13 विषयों की परीक्षा कराने के लिए लॉकडाउन खुलने का इतजार है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: