मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को ट्वीट करके बताया, "छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमने #JEE और #NEET परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। जेईई मुख्य परीक्षा 1 से 6 सितम्बर के बीच आयोजित की जाएगी। जेईई एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को होगी और NEET परीक्षा 13 सितंबर को होगी।"

 


इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर बताया कि नीट और जेईई परीक्षाओं को लेकर एनटीए की एक कमेटी स्थिति की समीक्षा कर रही है, जो शुक्रवार तक अपनी रिपोर्ट देगी। CSBE की बची परीक्षा रद्द होने के बाद से ही एक ओर स्टूडेंट्स ने सोशल मीडिया पर मुहिम भी चला रखी है। वहीं, दूसरी ओर मिडिल ईस्ट देशों के स्टूडेंस के पैरेंट्स ने भी विदेश में परीक्षा केंद्र बनाना या परीक्षा के स्थगन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है।

 

 

 

पहले शिक्षा मंत्रालय ने JEE Main की परीक्षा की तारीख 18 जुलाई और NEET की परीक्षा की तारीख़ 26 जुलाई को रखी थी । JEE परीक्षा के लिए 9 लाख और NEET के लिए 16 लाख बच्चों ने परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया है। कोरोना की महामारी के चलते छात्र लगातार परीक्षाओं की तारीख़ बढ़ाने की मांग कर रहे थे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: