आज लाखों लोग ब्लॉगिंग और यू-ट्यूब पर वीडियो के जरिए अच्छी कमाई कर रहे हैं। बच्चे हों, युवा, महिलाएं या बुजुर्ग... ये मंच हर किसी को समान मौका देता है। अगर आप भी इसमें रुचि रखते हैं, इसमें आगे आना चाहते हैं तो हिचकिचाने की जरूरत नहीं है। बस सही तरीकों के साथ कदम आगे बढ़ाने की जरूरत है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि ब्लॉगिंग और यू-ट्यूब के जरिए आप किस तरह नाम और दाम दोनों कमा सकते हैं। 


ब्लॉगिंग
ब्लॉग एक डिजिटल आर्टिकल होता है, जिसे पढ़ने के लिए आपके फॉलोअर्स आते हैं। ब्लॉग के जरिए आप किसी भी टॉपिक पर जानकारी दे सकते हैं और लिख सकते हैं। ब्लॉग आपकी पर्सनल वेबसाइट पर पब्लिश होता है। अगर आपका पाठकगण बड़ा है और लोग आपका लिखा हुआ पसंद करते हैं, तो दूसरे वेबसाइट्स आपके ब्लॉग को अपनी वेबसाइट पर भी साझा करते हैं। ब्लॉग लिखने वाले शख्स को ब्लॉगर कहा जाता है और इस काम को शॉर्ट फॉर्म में ब्लॉगिंग भी कहा जाता है। आगे हम आपको ब्लॉगिंग का सही तरीका बता रहे हैं।


• सबसे पहले अपनी पसंद का विषय चुनें जिसपर आपकी पकड़ अच्छी हो और आप उस पर पूरे आत्मविश्वास के साथ लिख सकें। उसके बाद एक अच्छा डोमेन नाम खरीदें, जिसे आप पहचान के तौर पर इस्तेमाल कर सकें। 


• उसेक बाद सही वेबसाइट का चयन करें जैसे कि वर्डप्रेस या ब्लागस्पॉट डॉट कॉम। शुरुआत में आप सबसे आसान एप ब्लॉगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। काम सीख लेने के बाद वर्डप्रेस पर जा सकते हैं। बता दें कि ब्लॉगर पर बिना किसी पैसे के अकाउंट बनाया जा सकता है, लेकिन वर्डप्रेस के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे।


• अपने ब्लॉग को सादे और आकर्षक तरीके से डिजाइन करें। ऐसे डिजाइन चुनें जो आसानी से और जल्दी लोड हो जाएं। आप कई प्री-डिजाइन टेम्पलेट और थीम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 


• ब्लॉग लिखने में रेगुलर रहें। एक तय वक्त पर अपने आर्टिकल्स पब्लिश करते रहें। ज्यादा गैप लेना नुकसानदेह हो सकता है। सारा कंटेंट ओरिजनल रखें, कुछ भी कॉपी पेस्ट न करें। 


• ब्लॉग का अच्छा सा लोगो बनाकर, अलग डिजाइन बनाकर उसे एक अच्छे ब्रांड का रूप दें। उसके बाद विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उसकी मार्केटिंग और प्रमोशन करें। 


• सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) की मदद लें। गूगल या विभिन्न वेबसाइट से SEO के बारे में विस्तार से पढ़कर अपने कंटेंट के प्रमोशन के लिए इसका इस्तेमाल करें।


• गूगल एडसेंस में अकाउंट बनाकर कमाई शुरू करें। धीरे -धीरे एफिलिएट मार्केटिंग, क्लासिफाइड, मार्किट प्लेस, एडवरटाइजिंग सेल्स, स्पॉन्सर्ड रिव्यू और पेड पोस्ट्स, ईमेल मार्केटिंग आदि के जरिए अपनी कमाई बढ़ाएं। चाहें तो अपने लिखे हुए ब्लॉग को दूसरी वेबसाइट्स को बेच भी सकतें हैं।


यू-ट्यूब से कैसे करें कमाई
डिजिटल युग में हमारा ज्यादातर वक्त फोन पर ही बीतता है। अब हर चीज कि जानकारी हमें यूट्यूब और गूगल पर मिल जाती है। लेकिन सोचकर देखिए अगर आप को यूट्यूब पर वीडियोज डालने के पैसे मिलने लगें। हालांकि ये तो आप जानते हैं कि यूटयूब से कमाई होती है, लेकिन सही तरीका क्या है और कैसे अपनी कमाई को बढ़ाया जाए, क्या आप ये जानते हैं? इस बारे में आगे पढ़ें।


• यूट्यूब पर सबसे पहले अपना चैनल बनाएं। ध्यान दें उस नाम का या उससे मिलते जुलते नाम का कोई दूसरा चैनल न हो। फिर अपना ओरिजनल कंटेंट डालें। कहीं से भी चोरी किया गया या कॉपी किया हुआ कंटेट न डालें। क्यूंकि यूट्यूब उसके लिए जुर्माना लगा सकता है और आपका चैनल बंद भी हो सकता है।


उसके बाद यूट्यूब की मोनेटाइज पॉलिसी एक्टिवेट करें और रेगुलर वीडियोज डालते रहें। कंटेंट को छोटा और मजेदार रखें ताकि ज्यादा व्यूज मिलें और देखने वाले को ऊब न हो। 


• अपने वीडियोज को दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट करें। जितने ज्यादा व्यूज होंगे, आपकी कमाई उतनी ज्यादा होगी।


• एफिलिएट मार्केटिंग की मदद लें। विभिन्न वेबसाइट के एफिलिएट नेटवर्क से जुडें और उसके बाद उनके प्रोडक्ट का प्रमोशनल विडियो बनाएं। विडियो बनाने के बाद उस सामान को खरीदने का लिंक डिस्क्रिप्शन में दें। जब भी कोई उसपर क्लिक करेगा या सामान खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा। 


• अपने वीडियोज के लिए अच्छा SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) बनाएं। उन शब्दों को डालें जिनके जारिए लोग उस टॉपिक या कंटेंट को ढूंढते हैं। 


• आध्यात्मिक या एजुकेशनल वीडियोज बनाकर आप डोनेशन भी मांग सकते हैं। इसके अलावा आप अपने वीडियो को दूसरे चैनल्स को बेच भी सकते हैं। जब आपके वीडियोज का व्यू बढ़ जाएगा, तो आपको स्पॉन्सर्स भी मिल सकते हैं। ये आपको विडियो बनाने के पैसे देंगे और आपसे प्रमोशन भी करवा सकते हैं।


• यूट्यूब अकाउंट के पैसों का इतेमाल करने के लिए सबसे पहले गूगल एड्सेंस से अपना अकाउंट जोड़ें। यूट्यूब अकाउंट ऑटोमेटिकली एड्सेंस के अकाउंट से जुड़ जाता है, जब आपने पार्टनर प्रोग्राम को अप्रूव किया होता है। 


• एड्सेंस में अकाउंट डिटेल्स डालकर अकाउंट अप्रूव करना होगा। जिसके बाद हर महीने खुद ब खुद आपके अकाउंट में पैसे चले जाएंगे। ध्यान रखें कि एड्सेंस के अकाउंट में जब $100 (करीब 7 हजार रुपये) से ज्यादा होंगे, तभी वो आपके अकाउंट में ट्रांसफर होंगे।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: