मध्य प्रदेश के आयुष विभाग ने दावा किया है, उसके दिए गए काढ़े के बाद कोरोना पॉजिटिव मरीज ठीक हुए हैं। आयुष कमिश्नर MK अग्रवाल ने बताया, "133 कॉविड केयर सेंटर और क्वारंटाइन सेंटर पर जितने भी रोगियों को आरोग्य कसायम काढ़ा पीने को दिया, वो सब ठीक हो गए। 

 


दरअसल, करीब डेढ़ महीने से आयुष विभाग कोविड केयर सेंटर और क्वारनटीन सेंटर में भर्ती मरीजों और लोगों को 7 जड़ी बूटियों वाला आरोग्य कसायम काढ़ा पिला रहा है. ये एक खास आयुर्वेदिक काढ़ा होता है, जिसमें गुडूची, शुण्ठी, भूम्यामलकी, यष्टिमधु, मरिच, पिप्पली और हरीतकी जड़ी बूटियां होती हैं.

 


आयुष कमिश्नर एम. के. अग्रवाल के मुताबिक, आयुष विभाग ने 31 जिलों के 133 सेंटर में इसका प्रयोग किया गया है (कोविड केयर सेंटर और क्वारनटीन सेंटर दोनों मिलाकर). क्वारनटीन किए गए 3,427 लोगों में से 3,343 घर चले गए हैं और 83 की रिपोर्ट आनी बाकी है.

 

 

आयुष कमिश्नर के मुताबिक, कोरोना पॉजिटिव 2,294 मरीजों में से 2,199 ठीक हो गए. अब 95 की रिपोर्ट का इंतजार है. आयुष विभाग का ये प्रयोग इतना सफल हुआ है कि बकायदा केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश आयुष विभाग को बधाई देते हुए उसे एक कोरोना मरीजों के लिए आयुर्वेद के नए प्रयोग करने को कहा है.

 

खुद मध्य प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि भारत की प्राचीन पद्धति जिस तरह से मध्य प्रदेश में कोरोना की काट बन रही है उसे प्रदेश के बाकी हिस्से में भी ले जाना चाहिए और सिर्फ मरीजों के इलाज के लिए ही नहीं, बल्कि काढ़े को जीवनशैली में भी अपनाना होगा.

 

 31 जिलों के 133 सेंटर में इस आयुर्वेदिक काढ़े का प्रयोग किया गया।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: