किसी भी रिश्ते में शिकायतें होना तो आम बात है। लेकिन वह शिकायत सिर्फ शिकायत तक ही रहें , कोई बड़ी  समस्या न बन जाएं इस बात का हमें ध्यान रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार यह छोटी-छोटी बातें ही रिश्ते को खत्म कर सकती हैं। इसलिए अगर आपको आपके पार्टनर से कोई शिकायत है तो उसे वक्त रहते ही सुलझा लें। अपनी शिकायत आपको सही तरीके से एक-दूसरे को बतानी चाहिए। आपका तरीका ऐसा होना चाहिए जिससे सांप भी मर जाए और लाठी भी न टूटे।


शिकायत को बढ़ने न दें
कई बार जब हमारे दिल में कुछ होता है तो हम उस बात को अपने पार्टनर से छुपा के रखते हैं। इसी कारण एक रिश्ते में गलतफहमी आने लगती है और आपका रिश्ता कमजोर होने लगता है। इसलिए अगर आपको अपने पार्टनर से किसी भी प्रकार की शिकायत है तो उस बारे में एक-दूसरे से जरूर बात करें। आपके दिल -दिमाग में जो भी है , वह बात आप खुलकर अपने पार्टनर से बोल दें। इससे आपके बीच की शिकायत भी खत्म हो जाएगी और रिश्ते की नींव भी मजबूत होगी। 


घुमा-फिरा कर बात ना करें
अगर आपको अपने पार्टनर से कोई शिकायत है तो उसे साफ और सीधे तौर पर बोल दें। जब आप अपनी बात को घुमाकर बोलते हैं तब समस्या खत्म होने के बजाय बढ़ने लगती है। इसलिए बातों को घुमा फिरा कर बोलने के बजाय सटीक बात करें। 


दिल की बात कहें
शिकायत को  खत्म करने पर अपना ध्यान केंद्रित करें। अपनी बात को कुछ इस तरह बोलें कि आपके पार्टनर को समझ भी आ जाए और आपकी बात का ज्यादा बुरा भी न लगे। 


शिकायत जानने  की कोशिश करें
अब सारी बातें तो हो गई अब इस बात पर गौर करें कि शिकायत क्या है, शिकायत की जड़ क्या है। कई बार शिकायतें वक्त के साथ खत्म हो जाती हैं। लेकिन वह कहीं न कहीं हमारे मन पर एक छाप छोड़ जाती हैं। इसलिए एक-दूसरे की शिकायत को पूरी तरह से खत्म करें और भविष्य में बढ़ने की गुंजाइश तक न रहने दें। 





మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: