अक्सर कई लोग ब्रेकअप के बाद किसी को अपना दिल दे बैठते हैं। यह जरूरी तो नहीं की हम हमेशा ब्रेकअप के दुख में खोए रहें और अपनी जिंदगी में आगे न बढ़े। अगर आप भी ब्रेकअप के बाद किसी को अपना दिल दे बैठे हैं तो इस बार आपको चीज़ो को लेकर थोड़ा अधिक सतर्क होना पड़ेगा। नए रिश्ते को आगे बढ़ाने से पहले आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा। ये वो बातें हैं जो आपके रिश्ते को एक नए मुकाम पर ला सकती हैं। आइए जानते हैं कौन-सी है ये बातें...



अतीत को भूल जाएं
कई बार जब हमारे अतीत में कुछ अच्छा नहीं हुआ होता है। तब हम यह उम्मीद छोड़े देते हैं कि हमारे साथ आगे भी कुछ अच्छा होगा। हालांकि ऐसा सोचना कतई जायज नहीं है। भले ही आपका अनुभव अच्छा नहीं रहा हो लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसी बात को लेकर बैठे रहें। किसी ने कहा है कि प्यार कभी भी और कहीं भी हो सकता है। प्यार की कोई निश्चित परिभाषा नहीं है। इसलिए अगर आपको भी दोबारा किसी से प्यार हो जाए तो खुद को एक बार जरूर मौका दें। यह बात कभी मत सोचिये की आपका पहला अनुभव खराब रहा है तो यह भी ऐसा ही होगा। जिंदगी के अच्छे पहलू पर भी ध्यान दें और आगे बढ़ें। यही मौका है जब आप अपनी जिंदगी को एक नए मुकाम पर ला सकती हैं। 



तुलना न करें
हम अक्सर अपने वर्तमान की तुलना अपने अतीत से करते हैं, ऐसा करना बेहद स्वाभाविक है । ऐसे ही हम आमतौर पर हम अपने वर्तमान पार्टनर की तुलना अपने एक्स पार्टनर से करने लगते हैं। हालांकि ऐसा नहीं करना चाहिए । हम अक्सर तुलना करते वक्त यह बात भूल जाते हैं कि  हर व्यक्ति अलग-अलग होता है। यह कहावत बेहद मशहूर है कि हर मर्द एक जैसे होते हैं , लेकिन यह बात हर बार लागू नहीं होती है। तुलना करने से आप न तो अपनी जिंदगी में आगे बढ़ पाएंगी और न ही अपने नए रिश्ते को सही से निभा पाएंगी। यह आपके नए रिश्ते को भी नुकसान पहुंचा सकता है। 



जल्दबाज़ी न करें
यह वह समय होता है जब आपको अपने नये रिश्ते की शुरुआत धीरे-धीरे करनी चाहिए।  ब्रेकअप के बाद आप सिर्फ नकरात्मक चीज़े ही सोचने लगते हैं।नकारात्मक सोचने से आपका नया रिश्ता भी प्रभावित होता है । इसलिए अपने रिश्ते में किसी भी बात को लेकर जल्दबाजी न करें। अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने और स्वस्थ रखने के लिए उनके साथ डेट पर जाएं, उन्हें जानने की कोशिश करें और फिर अपना अंतिम फैसला लें। 



वापस पुराने रिश्ते में जाने की न सोचें
अगर आप अभी भी इस ख्याल को बढ़ावा दे रहीं है कि आप अपने एक्स से फिर रिश्ता जोड़ लेगीं ? यह बात आप भी जानती है कि आपने उनसे ब्रेकअप क्यों किया है। अगर सबकुछ ठीक होता तो आप दोनों एक-साथ रहते। अगर आप अपने रिश्ते को बचाने के लिए उन्हें कई मौके भी दे चुकी हैं फिर भी कोई फर्क नहीं पड़ा , तो आप जानती है कि वापस उनके पास जाने का यह ख्याल बिल्कुल गलत है। आप क्यों दोबारा अपने दुख को बढ़ाना चाहती हैं? 
 


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: