बहुत बार हम अपनी जिंदगी में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि अपने पार्टनर का ख्याल ही नहीं रह जाता है। जबकि शादी के समय हम प्यार और साथ रहने की कसमें खाते हैं। लेकिन जब शादी के कुछ साल बाद ही रिश्तों में दरार और टकराव की नौबत आ जाती है तो तलाक ले लेने में ही समझदारी दिखती है। लेकिन क्या आप जानना नहीं चाहती थी कि तलाक के लिए कौन से कारण जिम्मेदार हैं। 


प्यार और इंटीमेसी की कमी
तलाक के ज्यादातर मामलों में यहीं बात सामने आई है कि उन्हें अपने पार्टनर के प्रति पहले जैसा प्यार और लगाव महसूस नहीं हो रहा था इसलिए उन लोगों के बीच तलाक हो गया।


बातचीत की कमी
ज्यादातर पार्टनर एक दूसरे से बात करने को ही तलाक का कारण मानते हैं। ऐसे लोगों का कहना होता है कि अक्सर हमारे बात करने का ढंग इतना अलग होता है कि हम कम बात करते हैं। जिसकी वजह आगे चलकर तलाक की नौबत बन जाती है।




एक दूसरे के प्रति सम्मान की कमी
तलाक के लिए बहुत से लोगों का मनना है कि उन लोगों में एक दूसरे के प्रति सहानुभूति, आदर और सम्मान नहीं था। ये बातें बताती हैं कि ज्यादातर लोगों के तलाक का कारण इमोशनल है।  क्योंकि वर्तमान समाज में लोगों के लिए निजी संतुष्टि काफी महत्वपूर्ण हो गई है। अगर शादी में उन्हें संतुष्टि नहीं मिल रही या पार्टनर्स को लगता है कि उनके बीच रोमांस खत्म हो गया है तो वे तलाक को स्वीकार्य विकल्प के रूप में देखते हैं।


बिना तैयारी के शादी
बहुत से कपल क्योंकि बिना सोचे-समझे कम उम्र में ही शादी कर लेते हैं जिसकी वजह से उन लोगों में शादी के कुछ सालों बाद यानी की मुश्किल से आठ से दस साल बाद ही तलाक के बारे में सोचने लगते हैं।




మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: