दुनिया का सबसे बड़ा ऑस्कर अवार्ड पाने की हसरत हर एक एक्टर के मन में होती है। हालांकि इसे पाना इतना आसान नहीं है, दुनिया भर के सिनेमा जगत की फिल्में इस अवार्ड की अलग-अलग कैटेगरी में नॉमिनेट होती हैं। इसके बाद ऑस्कर की ज्यूरी के फैसले से ही इसके विनर की घोषणा की जाती है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि ऑस्कर ट्रॉफी जीतने वालों को ही नहीं बल्कि इसमें नॉमिनेट होने वाले एक्टर्स, डॉयरेक्टर्स को भी ऑस्कर की तरफ से अच्छे-खासे उपहार दिए जाते हैं, जिनकी कीमत करोंड़ों रुपये में है। आइए जानते हैं ऑस्कर में नॉमांकित होने वाली बड़ी कैटेगरी के एक्टर-डायरेक्टर को गिफ्ट के तौर पर क्या मिलता है।

 


खबरों के अनुसार बड़ी कैटेगरी में नॉमिनी होने वाली फिल्मों के फिल्म मेकर्स और एक्टर्स को एक बैग दिया जाता है जिसमें तकरीबन 1.5 करोड़ रुपये के उपहार के होते हैं। नॉमिनीज को दिए जाने वाले गिफ्ट्स में ही 1.5 करोड़ रुपये का खर्च आता है। बैग में दिए जाने वाले गिफ्ट्स में सबसे महंगा क्रूज पैकेज का गिफ्ट होता है। ये क्रूज ट्रेवल पैकेज 12 दिन का होता है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस क्रूज पैकेज की कीमत 78000 हजार डॉलर होती है अगर इसे भारतीय रुपये में कंवर्ट किया जाए तो इसकी कीमत 55 लाख रुपये होती है। सिर्फ ये ही नहीं ऑस्कर की बड़ी कैटेगरी के नॉमिनीज को कई लग्जरी होटल के पैकेज और गोल्ट पेल्टेड पेन के साथ कई गिफ्ट शामिल हैं।

 


बात करें इन कैटेगरी में अवार्ड जीतने वाले एक्टर्स, डायरेक्टर्स की तो इसके अवॉर्ड विनर को कोई कैश प्राइज नहीं दी जाती। इस बैग के अलावा उन्हें सिर्फ एक ट्रॉफी दी जाती है। लेकिन किसी भी अभिनेता, अभिनेत्री और निर्माता के जीवन में ऑस्कर की ट्रॉफी जीतने का एक बड़ा महत्व होता है। हालांकि ऑस्कर की ट्रॉफी कोई मामूली ट्रॉफी नहीं होती इस पर 24 कैरेट गोल्ड प्लेट चढ़ी होती है। ये ट्रॉफी 13.5 इंच लंबी और 3.8 किलो वजनी वाली तांबे से बनी होती है।


बता दें हाल ही में कैलिफोर्निया में संपन्न हुए 92 ऑस्कर अवार्ड में, ब्रैड पिट को बेस्ट एक्टर और सपोर्टिंग रोल के लिए अवॉर्ड मिला। वहीं लारा डर्न को भी सपोर्टिंग रोल के लिए अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। वाकिन फिनिक्स को बेस्ट एक्टर के लिए अवॉर्म मिला। इसके अलावा जोकर के डायरेक्टर टॉड फिलिप्स को भी Oscars से सम्मानित किया गया है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: