यात्रियों के लिए एक राहत के रूप में क्या होगा, भारतीय रेलवे कथित तौर पर अगले सप्ताह से शुरू होने वाली 45 जोड़ी ट्रेनें (90 नई विशेष ट्रेनें) शुरू करने की योजना बना रहा है। इन प्रस्तावित विशेष ट्रेनों की पहली सूची अनुमोदन के लिए गृह मंत्रालय को भेजी गई है।

 


रिपोर्ट में कहा गया है कि नई विशेष ट्रेनें अगले सप्ताह के शुरू होते ही शुरू की जा सकती हैं।

 

 

इन ट्रेनों में यात्रा के लिए, यात्रा की तारीख से 120 दिन पहले आईआरसीटीसी से टिकट बुक किया जा सकता है। इन ट्रेनों में कुछ सीटें तत्काल कोटे के तहत आरक्षित करने के लिए आरक्षित की गई हैं, जिसका अर्थ है कि इन विशेष ट्रेनों में तत्काल बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

 

 

कोरोनावायरस के खिलाफ रोकथाम के लिए रेल मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों का इन ट्रेनों में यात्रा के लिए सख्ती से पालन किया जाएगा।

 

 

रेलवे 1 जून से 200 मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ 12 मई से 30 राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के रूप में चला रहा है।

 


भारतीय रेलवे ने पहले से ही चलने वाली 230 विशेष ट्रेनों में से सभी में तत्काल टिकट की बुकिंग की अनुमति दी है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन विशेष ट्रेनों को रोकते हुए, सभी सामान्य वाणिज्यिक यात्री ट्रेनों को 12 अगस्त तक पूरे राज्यों में कोरोनोवायरस के मामलों को देखते हुए निलंबित कर दिया गया है। Trains टैटकल ’के तहत इन विशेष ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग 30 जून से शुरू की जा सकती है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: