फिल्म इंडस्ट्री की बेहतरीन अदाकारा शिल्पा शेट्टी जिन्हें आज पूरी दुनिया जानती हैं उनके पति राज कुंद्रा के बारे में जानकर आप साभी हैरान हो जाएंगे। राज कुंद्रा आज एक बहुत बड़े बिजनेसमैन हैं इस चीज से तो सभी वाकिफ है लेकिन वह यहां तक कैसे पहुंचे इस बात को बहुत कम लोग ही मेहनत जानते हैं। आज हम आपको राज कुंद्रा के जाने माने बिजनेसमैन बनने तक के सफर के बारे में बताएंगे। इंसान अगर मेहनत करें तो क्या नहीं कर सकता है, अपनी मेहनत से वह बहुत बड़े मुकाम पार पहुंच सकता है और ऐसा ही कुछ राज कुंद्रा ने किया उन्होंने अपनी जिंदगी में कभी हार नहीं मानी और मेहनत कर सफलता हासिल की और दुनिया में अपनी एक खास जगह बनाई।



बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी बिजनेसमैन राज कुंद्रा से हुई और जबसे शिल्पा फिल्मों में नजर नहीं आयी हैं लेकिन वह टेलीविजन पर बतौर जज छायी हुई हैं। बात करें राज कुंद्रा की तो उनका सफर बहुत ही मुश्किलों भरा था और इसके बावजूद भी उन्होंने अपना रास्ता निकाल ही लिया। दरअसल आज राज कुंद्रा बहुत बड़े बिजनेसमैन हैं वह कभी शॉल बेचा करते थे। आप इस बात को जानकर हैरान तो जरूर होंगे लेकिन यह बात सच है और आज राज कुंद्रा 2400 करोड़ के मालिक हैं। शॉल बेचने वाले राज कुंद्रा आज करोड़ों की प्रॉपटी के मालिक हैं और उनके पास अब एक से बढ़कर एक लग्जरी कार हैं, यह सब चीजें राज कुंद्रा ने अपनी मेहनत से कमाई है।


Image result for कभी शॉल बेचते थे राज कुंद्रा


अपनी जिंदगी के बारे में खुद राज कुंद्रा ने बताया कि 'आज मैं जिस ऐशो-आराम की जिंदगी जी रहा हूं, बचपन में मेरी लाइफ इससे बिल्कुल उलट थी।' राज कुंद्रा का जन्म एक मिडल क्लास परिवार में हुआ था और उनके पास ज्यादा पैसे  भी नहीं थे जिससे वह अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते थे। इसके चलते के पिता ने उनसे कहा था कि 'या तो हमारा रेस्टोरेंट चलाओ या फिर खुद का काम शुरू करो।' बचपन से ही पैसे की अहमियत को समझने वाले राज कुंद्रा ने अपना बिजनेस शुरू करने का फैसला लिया और वह इस सिलसिले में दुबई पहुंच गए और वहां कई  हीरा कारोबारियों से मिले लेकिन उन्हें असफलता ही हाथ लगी।



राज कुंद्रा रुके नहीं और उन्होंने नेपाल जाकर पशमीना शॉलें खरीदीं और फिर ब्रिटेन के कुछ ब्रान्डेड स्टोर के जरिए राज ने शॉलें बेचना शुरू किया। देखते ही देखते राज कुंद्रा का यह बिजनेस चल पड़ा और दुबारा राज कुंद्रा दुबई पहुंचे और वहां हीरे का कारोबार शुरू कर लिया। इसके बाद उन्होंने अलग-अलग क्षेत्र की करीब 10 कंपनियां खोल ली और आज इन सब कंपनियों के राज कुंद्रा मालिक हैं। कुछ पैसों से शुरुआत करने वाले राज कुंद्रा आज करोड़ों की कमाई कर रहे हैं। राज कुंद्रा की पत्नी शिल्पा शेट्टी भी योगा के लिए बहुत चर्चित हैं। शिल्पा में अब तक बहुत सी वीडियो सोशल मीडिया पर डाली हैं जिनमें वह लोगों को योग सिखाती नजर आती हैं। शिल्पा और राज कुंद्रा का एक बेटा भी हैं जिसका नाम वियान हैं। एक वीडियो में शिल्पा अपने बेटे और पति के साथ योग करती दिखाई दी थी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: