प्रख्यात तबला वादक जाकिर हुसैन, शास्त्रीय नृत्यांगना सोनल मानसिंह, नृत्यांगना जतिन गोस्वामी और वैज्ञानिक के कल्याणसुंदरम पिल्लै को संगीत नाटक अकादमी का फेलो चुना गया है। मंगलवार को आधिकारिक रूप से इसकी जानकारी दी गई। इसके अलावा विख्यात शास्त्रीय गायक मधुप मुद्गल, रंगकर्मी संजय उपाध्याय, अभिनेता टीकम जोशी, लोकगायिका मालिनी अवस्थी समेत 44 कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार के लिए चुना गया है।


संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक 26 जून को गुवाहाटी में संगीत नाटक अकादमी की आम परिषद में 2018 के संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार के लिए इन कलाकारों का चयन किया गया। जनरल काउंसिल ने इनके अलावा संगीत, नृत्य और नाटक, कठपुतली और संपूर्ण योगदान के लिए 44 अन्य कलाकारों के नामों की भी घोषणा की। इनमें तीन को संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया जाएगा। इसके अलावा बिस्मिल्लाह खान पुरस्कार के लिए 18 युवा कलाकारों का चयन किया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक विशेष कार्यक्रम में कलाकारों को पुरस्कृत करेंगे।



संगीत के क्षेत्र में 11, नृत्य एवं अदाकारी के क्षेत्र में नौ-नौ कलाकारों का चयन किया गया है। लोक कला, आदिवासी नृत्य एवं संगीत के लिए 10 कलाकारों को चुना गया है। दीवान सिंह बजेली और पुरु दधीच को संपूर्ण योगदान/स्कॉलरशिप के लिए चुना गया है। अकादमी की ओर से फेलो को 3-3 लाख, अकादमी पुरस्कार के लिए 1-1 लाख और बिस्मिल्लाह खान पुरस्कार के लिए कलाकारों को 25-25 हजार रुपये, प्रशस्तिपत्र और अंगवस्त्रम दिए जाएंगे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: