फोगाट बहनों को किसी परिचय की जरूरत ही नहीं है, रेसलिंग की दुनिया में अगर कोई नाम जुबान पर आता है तो वह फोगाट बहनों का आता है। चारों बहने बहुत ही बेहतरीन रेसलर हैं और पहलवानी के क्षेत्र में भारत का नाम रोशन किया है। फोगाट बहनों ने यह साबित कर दिखाया कि अगर लड़कियों को अवसर दिया जाए तो वह किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ सकती हैं। अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित कोच महावीर फोगाट की चारों बेटियों ने नेशनल और इंटरनेशनल स्तर पर भारत का नाम रोशन किया है। फिलहाल इन दिनों फोगाट बहनों में से संगीता फोगाट अपनी शादी को लेकर सोशल मीडिया पर छायी हुई हैं और हर तरफ उनकी शादी की ही चर्चा हो रही है।


Image result for Phogat sisters


महावीर फोगाट की चार बेटियां हैं बबीता, गीता, विनेश और संगीता। तीनों बेटियों के बाद अब सबसे छोटी बेटी संगीता फोगाट की शादी होने जा रही है। दंगल गर्ल और नेशनल रेसलिंग चैंपियन रह चुकी संगीता फोगाट बहुत जल्द पहलवान बजरंग पुनिया के साथ शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं। नेशनल रेसलिंग चैंपियन रह चुकी संगीता फोगाट अब तक कई नेशनल, इंटरनेशनल अवॉर्ड अपने  नाम कर चुकी हैं। संगीता फोगाट और बजरंग पुनिया की शादी की पुष्टि स्वयं संगीता फोगाट के पिता महावीर फोगाट ने करते हुए कहा कि 'दोनों परिवारों के बीच अच्छे रिश्ते हैं। मैं बच्चों के लिए बहुत खुश हूं। शादी की तारीख टोक्यों ओलंपिक के बाद तय की जाएगी।'


महावीर फोगाट की पुष्टि से यह खबर सही साबित हो गयी है कि संगीता फोगाट 2020 में टोक्यों ओलंपिक के बाद दुनिया के नंबर वन पहलवान बजरंग पुनिया के साथ सात फेरे लें शादी के बंधन में बंध जाएंगी। बता दें कि गीता फोगाट ने पहलवान पवन कुमार से शादी की है और विनेश फोगाट की भी पहलवान सोमवीर राठी से शादी हो चुकी है। बबिता फोगाट के रिश्ते की बात करें तो पहलवान विवेक सुहाग से उनका रिश्ता तय हो चूका है और बहुत जल्द दोनों शादी भी करलेंगे। बजरंग पुनिया और संगीता फोगाट के परिवारों ने इस रिश्ते को मंजूरी दे दी हैं जिसके बाद अब इन दोनों की भी शादी हो जाएगी।


Image result for sangeeta phogat


गौरतलब है कि भारतीय रेसलिंग का लोकप्रिय चेहरा बजरंग पुनिया 65 किलोग्राम भार में विश्‍व के नंबर एक पहलवान हैं। इस समय बजरंग पुनिया ओलंपिक की तैयारियों में जुटे हैं और संगीता भी नेशनल कैंप में प्रैक्टिस कर रही हैं। आपको बता दें की फोगाट बहनों पर बॉलीवुड में फिल्म भी बन चुकी हैं जिसका नाम 'दंगल' हैं। इस फिल्म में फोगाट परिवार की बेटियों के बारे में दिखाया गया है, उनकी मेहनत और स्ट्रगल के बारे में बताया गया है। 'दंगल' फिल्म में आमिर खान ने महावीर फोगाट की भूमिका निभाई थी और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: