भारत कि सबसे मुख्य और बड़ी धार्मिक ग्रंथ को जब नाट्य रूप दे कर छोटे पर्दे पर पहली बार प्रसारित किया गया था तो शायद ही इतनी लोकप्रियता किसी अन्य सीरियल को मिली होगी जितनी कि इसे मिली। बता दें कि रवि चोपड़ा के निर्देशन में बने टीवी धारावाहिक महाभारत में कलाकार मुकेश खन्ना ने "भीष्म पितामह" का बहुत ही जीवंत और कालजयी किरदार निभाया था। उनके किरदार कि आज भी लोग मिसाल देते है और ना सिर्फ उनकी ही बल्कि उस दौर में बने महाभारत के सभी चरित्रों के किरदार मानो जीवंत हों। महाभारत ने ऐसी लोकप्रियता हासिल की कि शो को टीवी पर कई बार रीमेक किया गया और हर बार यह प्रयास हुआ कि इसे कुछ अलग अंदाज में दिखाया जाए। मगर जो बात उस दौर के महाभारत कि थी वो अब कहाँ।


Image result for टैटू वाली द्रोपदी, 6 पैक वाले पांडव


टैटू वाली द्रोपदी, 6 पैक वाले पांडव


फिलहाल तो इस महान ग्रंथ कि कहानी के नाट्य रूपान्तरण को लेकर मज़ाक ही बन गया है। बताते चलें कि मुकेश खन्ना ने पिछले दिनों अपने फेसबुक पेज से एक वीडियो साझा किया जिसमें वह टीवी क्वीन एकता कपूर को इस बात के लिए लताड़ रहे हैं कि उन्होंने महाभारत को हद से ज्यादा ही मॉर्डनाइज कर दिया है। अब आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर एकता कपूर ने ऐसा क्या कर डाला जो मुकेश खन्ना इतना ज्यादा भड़क रहे हैं। तो आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर वीडियो के जरिये मुकेश खन्ना ने बताया कि महाभारत की स्टोरीलाइन बदलने और चीजों को हद से ज्यादा मॉर्डन बनाने के लिए एकता कपूर को आड़े हाथों ले लिया। मुकेश खन्ना कह रहे हैं, "मैंने बहुत वक्त पहले एकता से कह दिया था कि तुम्हारी महाभारत नहीं चलेगी। सच में ये तो सोचने वाली बात हो गयी कि एकता ने बेहद ही शालीनता से पूरा जीवन बिताने वाली द्रोपदी को टैटू लगा दिया है और पांडव तो सिक्स पैक वाले बन गए हैं।" मुकेश ने कहा, "वह 15 फिल्मों के हीरो थे और बावजूद इसके उन्होंने मुकुट पहनकर ऑडीशन दिया था।"


Image result for mukesh khanna get angry on modern mahabharat


वीडियो में मुकेश यह भी कहते नजर आ रहे हैं कि एकता ने सिर्फ पॉपुलर कलाकारों को उठाया और हर किसी को जैसा चाहा किरदार पकड़ा दिया। आज की महाभारतों को डेली सोप बनाने की पूरी कोशिश की जाती है इसलिए वे वैसी महाभारत कभी नहीं बन सकते जो उस जमाने की महाभारत थी। मुकेश ने कहा कि संबहव है कि ये शो आज के नए जमाने के बच्चों को पसंद आएगा लेकिन हिंदू और हमारी संस्कृति वालों को तो इसका विरोध करना ही चाहिए। मुकेश खन्ना वीडियो में कई ऐसे सीन्स और किस्सों को जिक्र करते हैं जिन्हें एकता कपूर की महाभारत में बदल कर रख दिया गया है। मुकेश ने आरोप लगाया कि एकता की महाभारत में भीष्म प्रतिज्ञा से लेकर मत्स्यगंधा के किरदार तक तमाम चीजें गलत दिखाई गई हैं। उन्होंने कहा कि यदि आप महाभारत पढ़ेंगे तो आपको पता चलेगा कि नए धारावाहिकों में जो सीक्वेंस दिखाए जा रहे हैं वैसा महाभारत में कुछ भी नहीं हुआ था। अब पहले जैसे बात भी नहीं रही कि लोग तथ्यों को जस का तास दिखा दें, सभी को तो मसाला ही पसंद ऐसे में एकता करें भी तो क्या करें।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: