पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि अमृतसर और मोहाली हवाई अड्डों पर कुल 1,804 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई है। इनमें कोरोना वायरस का कोई लक्षण या संदिग्ध मामला सामने नहीं आया है। बता दें कि चीन में इस वायरस से अब तक 259 लोगों की मौत हो गई है और 2102 नए मामले सामने आए हैं। अभी तक इसके 11791 मामले सामने आ चुके हैं।


पंजाब में 1,804 यात्रियों की स्क्रीनिंग
पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि अमृतसर और मोहाली हवाई अड्डों पर कुल 1,804 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई है। इनमें  कोरोना वायरस का कोई लक्षण या संदिग्ध मामला सामने नहीं आया है। सिद्धू ने कहा कि भारत सरकार ने शुक्रवार को दिशानिर्देश जारी किया कि 15 जनवरी के बाद चीन से आने वाले सभी यात्रियों की जांच और परीक्षण किया जाएगा।


ऑस्ट्रेलिया से चीन आने जाने वालों विमानों पर 9 फरवरी से रोक लगाएगा कांटास
कांटास एयरवेज ने कहा कि वह ऑस्ट्रेलिया से चीन आने जाने वालों विमानों पर 9 फरवरी से रोक लगा देगा। सिडनी से बीजिंग और सिडनी से शंघाई तक की सीधी उड़ानें 29 मार्च तक रोक दी जाएंगी। कोरोना वायरस के कारण कई देश यात्रा पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया है।   


एक और विशेष फ्लाइट भारतीयों लोगों को वापस लाने के लिए वुहान जाएगा
एयर इंडिया के प्रवक्ता के अनुसार एयर इंडिया की एक और विशेष फ्लाइट भारतीयों लोगों को वापस लाने  के लिए आज दोपहर 12:50 बजे दिल्ली से वुहान (चीन) के लिए रवाना होगी। बचाव दल का नेतृत्व एयर इंडिया के निदेशक ऑपरेशन कैप्टन अमिताभ सिंह करेंगे।


छावला कैंप में ले जाए गए 324 में से 95 लोग
 ITBP: अब तक, दिल्ली हवाई अड्डे पर वुहान (चीन) से एयर इंडिया की विशेष उड़ान में पहुंचे 324 भारतीयों में से 95 को हवाई अड्डे से भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) दिल्ली के छावला कैंप में स्वास्थ्य निगरानी में रखने के ले जाया गया है। 

 

महामारी को लेकर समय पर जानकारी दी
 चीनी राजदूत सुन वीदोंग ने कहा कि डब्ल्यूएचओ और अन्य देशों को हमने इस महामारी को लेकर समय पर जानकारी दी।  विदेशों में चीनी राजनयिक मिशनों ने भी इस संबंध में मेजबान सरकारों के साथ निकटता से संपर्क किया है। 


महामारी के खिलाफ लड़ाई में चीनी सरकार ने पारदर्शिता के साथ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग किया
चीनी राजदूत सुन वीदोंग ने कोरोना से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय की चीन के सहयोग के बारे में बताते हुए कहा कि इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में चीनी सरकार ने खुलेपन, पारदर्शिता और जिम्मेदारी की उच्च भावना के साथ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग किया।


डब्ल्यूएचओ ने चीन की तारीफ की
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के बारे में पता लगाने और इससे मुकाबला करने में अन्य देशों की मदद करने के लिए चीन की तारीफ की है। चीनी राजदूत सुन वीदोंग ने इसकी जानकारी दी। 


अबतक 218 रोगियों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई
चीनी राजदूत सुन वीदोंग ने बताया  कि कोरोना वायरस के अबतक 218 रोगियों को उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। उन्होंने एएनआइ को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि कोरोना वायरस का रोकथाम, बचाव और इलाज संभव है।   

 

मास्क के निर्यात पर रोक
 कोरोना वायरस के मद्देनजर केंद्र सरकार ने मास्क के निर्यात पर रोक लगा दी है। सरकार ने  तत्काल प्रभाव से कपड़ों और मास्क सहित व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की सभी किस्मों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है।

 

वुहान से भारत आए 324 लोगों की दिल्ली एयरपोर्ट पर होगी स्क्रीनिंग
वुहान से एयर इंडिया की विशेष उड़ान से भारत आए 324 लोगों की दिल्ली एयरपोर्ट पर डॉक्टरों की एक टीम द्वारा स्क्रीनिंग की जाएगी।  यदि आवश्यक हुआ तो उनको निगरानी में रखा जाएगा। 


चीन आने- जाने वालीं अमेरिकी उड़ानें रद
अमेरिका के तीनों प्रमुख एयरलाइनों ने चीन आने- जाने वालीं उड़ानें रद कर दी हैं। अमेरिकी सरकार ने कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है।  


पाकिस्तान अपने नागरिकों को वापस नहीं लाएगा
कुछ दिन पहले स्वास्थ्य मामलों में प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सहायक जफर मिर्जा ने कहा है कि सरकार ने फैसला किया है कि वह अपने नागरिकों को चीन से वापस नहीं लाएगी। यह फैसला कोरोना वायरस के खिलाफ चीन के साथ एकजुटता दिखाने के लिए लिया गया।  


चीन में 150 नागरिक फंसे
पाकिस्तान ने चीन आने- जाने वालों विमानों पर रोक लगा दी है। शिंगजियांग में उसके 150 नागरिक फंसे हुए हैं। इनमें अधिकतर लोग छात्र और उनके परिवार वाले हैं। इनके अलावा कुछ व्यापारी भी हैं। 


वुहान में अब-तक 192 लोगों की मौत
वुहान में अब-तक 192 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां 576 नए मामले दर्ज किए गए हैं और पिछले एक दिन में 33 लोगों की मौत हुई है। चीन से 324 छात्रों को लेकर एयर इंडिया का विशेष विमान लौटा
 चीन से 324 छात्रों को लेकर एयर इंडिया का विशेष विमान नई दिल्ली लौट आया है। यह विशेष विमान शुक्रवार को वुहान के लिए रवाना हुआ था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने संक्रमण को लेकर वैश्विक आपातकाल घोषित किया।


चीन की यात्रा करने वाले विदेशी नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध
पिछले दो हफ्तों में चीन की यात्रा करने वाले विदेशी नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहीं हुबेई प्रांत से लौटने वालों अमेरिकी नागरिकों को 14 दिनों तक निगरानी में रखा जाएगा। इसके अलावा चीन के अलग हिस्सों से आने वाले लोगों को वापसी के बाद स्पेशल हेल्थ स्क्रीनिंग होगी।  


अमेरिका ने सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया
कोरोना वायरस के मद्देनजर अमेरिका ने सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है। इस वायरस का दिसंबर में चीन के वुहान शहर में पहला मामला सामने आया था। इसके बाद भारत, अमेरिका समेत दुनिया भर के कई देशों में मामले सामने आए हैं।  

 

चीन में कोरोना वायरस के अब तक 259 लोगों की मौत
 चीन में महामारी की शक्‍ल ले चुका कोरोना वायरस के अब तक  259 लोगों की मौत हो गई है और 2102 नए मामले सामने आए हैं। इसके 11791 मामले सामने आ चुके हैं। 

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: