मुंबई। रिलायंस कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी के परिवार के सदस्य को ब्लैक मनी एक्ट के तहत इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नोटिस जारी किया है। आयकर विभाग की मुंबई इकाई को कई देश में कालेधन की सूचना मिली थी, जिसके बाद आयकर विभाग ने मुकेश अंबानी के परिवार के सदस्यों को नोटिस जारी किया है। हालांकि रिलायंस की तरफ से इस तरह के किसी भी नोटिस से साफ़ इनकार किया गया है।


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह नोटिस मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी और उनके तीनों बच्चों के नाम पर जारी किया गया है। आरोप है कि इन लोगों के नाम विदेश में अघोषित आमदनी है। दरअसल केंद्र सरकार को 700 भारतीयों के नाम प्राप्त हुए थे, जिनके जेनेवा स्थित एचएसबीसी बैंक में एकाउंट्स थे, इसके बाद आयकर विभाग ने इन लोगों के खिलाफ जांच आरंभ की थी। एचएसबीसी में 14 बैंक अकाउंट ऐसे हैं, जिसमें 601 मिलियन डॉलर की राशि जमा है जो कि रिलायंस ग्रुप के ऑफशोर होल्डिंग्स के हैं।


जानकारी के मुताबिक, यह नोटिस मुंबई के आयकर विभाग के अडिशनल कमिश्नर की तरफ से भेजा गया है। इनकम टैक्स के नोटिस में आरोप है कि अंबानी के परिवार ने अपनी आमदनी के बारे में सही जानकारी नहीं दी। कई ऐसी कंपनियां हैं जिनका पता मुंबई का है, किन्तु इसकी जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को नहीं दी गई है। यह नोटिस पूरी तरह से इनकम टैक्स की जांच पर आधारित है।





మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: