इन दिनों भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे एक सप्ताह के लिए 21 से 27 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। वह सबसे पहले 22 सितंबर को ह्यूस्टन में आयोजित हो रहे हाउडी मोदी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। यहां वे भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक करेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी दो बार ट्रंप से मुलाकात करेंगे। तो चलिये आपको बताते चलें पीएम मोदी के सात दिवसीय अमरीकी दौरे का पूरा कार्यक्रम।


Related image


21 सितंबरः पीएम मोदी जॉर्ज बुश इंटरनेशनल एयरपोर्ट ह्यूस्टन पहुंचेंगे।
22 सितंबरः पीएम मोदी तेल कंपनियों के सीईओ से मिलेंगे। इसके बाद वह पीआईओ और एनआरआई के साथ मुलाकात करेंगे।
23 सितंबरः वीएम मोदी क्लाइमेट समिट को संबोधित करेंगे। वह आतंकवाद के मसले पर कई देशों के नेताओं से मिलेंगे। इसके बाद वह अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे।
24 सितंबरः यूएनएसजी की ओर से लंच में हिस्सा लेंगे। इसके बाद वह महात्मा गांधी की 150वी वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी को गेट्स फाउंडेशन की ओर से ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही पीएम मोदी ब्लूमबर्ग के सीईओ से भी मुलाकात करेंगे। 
25 सितंबरः पीएम मोदी कैरिकोम की बैठक में हिस्सा लेंगे, जहां डोनाल्ड ट्रंप समेत 20 नेताओं से मुलाकात और बातचीत होने की संभावना जताई जा रही है। 
27 सितंबर: अमेरिकी दौरे के अंतिम दिन पीएम मोदी यूएनजीए सेशन को संबोधित करेंगे।



अपने अमेरिका दौरे के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और अमेरिका के संबंध और मजबूत होने की बात कही। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात का बेसब्री से इंतजार है। उन्होंने कहा कि इस अमेरिका दौरे पर दुनियाभर के कई नेताओं से मिलने का अवसर मिलेगा। अपने ट्वीट्स में प्रधानमंत्री ने अमेरिका के साथ नए संबंधों का सृजन होने की बात कहने के साथ अपने दौरे की रूपरेखा भी साझा की।  प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'मेरे आगामी अमेरिका दौरे में कई उच्च स्तरीय कार्यक्रम होंगे जिनसे भारत और अमेरिका के संबंध और मजबूत होंगे। इस दौरान कुछ महत्वपूर्ण बहुपक्षीय कार्यक्रम और भारतीय समुदाय व बिजनेस लीडर्स के साथ संवाद होगा।' उन्होंने कहा, 'अमेरिका दौरे की शुरुआत ह्यूस्टन में होने वाले बड़े कार्यक्रम के साथ होगी। मैं ऊर्जा क्षेत्र के शीर्ष सीईओ के साथ वहां बसे भारतीयों और अमेरिका से शीर्ष नेताओं से वार्ता करूंगा। ह्यूस्टन जैसे ऊर्जावान शहर में होने वाला यह कार्यक्रम निश्चित तौर पर हमारे संबंधों में और ऊर्जा सा संचार करेगा।



प्रधानमंत्री ने कहा, '22 सितंबर यानी रविवार को सुबह 10.15 बजे (स्थानीय समयानुसार) ह्यूस्टन में एक बड़ा सामुदायिक कार्यक्रम होगा। हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं कि डोनाल्ड ट्रंप अपनी उपस्थिति के साथ कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे। यह कार्यक्रम भारत-अमेरिका संबंधों में एक नया मील का पत्थर साबित होगा।' पीएम मोदी ने कहा, 'मैं डोनाल्ड ट्रंप के साथ मुलाकात की प्रतीक्षा कर रहा हूं। साझा मूल्य, अभिसरण हित और पूरक ताकतें दुनिया की सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच एक प्राकृतिक साझेदारी के लिए मजबूत नींव प्रदान करती हैं।' उन्होंने कहा 'न्यूयॉर्क सिटी में कार्यक्रम का एक बड़ा हिस्सा संयुक्त राष्ट्र में होगा। इसकी स्थापना के समय से भारत यूएन की पहलों और विभिन्न कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से हिस्सा लेता रहा है, जो बहुपक्षवाद के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यूएनजीए में मेरा संबोधन 27 सितंबर को होगा।' प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'संयुक्त राष्ट्र के जिन प्रमुख कार्यक्रमों में मैं भाग लूंगा उनमें क्लाइमेट एक्शन समिट (जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन), वैश्विक स्वास्थ्य कवरेज पर एक कार्यक्रम और ब्लूमबर्ग ग्लोबल मीडिया फोरम का उद्धाटन कार्यक्रम शामिल है। ये मंच शांतिपूर्ण और समृद्ध दुनिया के निर्माण के भारत के प्रयासों को प्रदर्शित करने के अवसर देंगे।'

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: