मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में 145 देशों में भारत 131वें नंबर पर है। Ookla की 'स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स' के मुताबिक अगस्त 2019 में साउथ कोरिया इस मामले में अव्वल रहा। साउथ कोरिया में औसत मोबाइल इंटरनेट स्पीड 111Mbps रही। यह स्पीड ऑस्ट्रेलिया की औसत स्पीड से लगभग दोगुनी है जो 66.45Mbps की औसत स्पीड के साथ दूसरे नंबर पर रहा।



टॉप टेन शामिल नहीं यूएस
कतर, नॉर्वे और यूएई क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर रहे। यूनाइटेड स्टेट्स टॉप 10 में शामिल नहीं हो सका। 36.23Mbps स्पीड के साथ यूएस 35वें नंबर पर रहा।


पाकिस्तान से भी पीछे भारत
रिपोर्ट के मुताबिक भारत पाकिस्तान, श्री लंका और नेपाल जैसे देशों से भी पीछे रहा। भारत की औसत स्पीड 10.65Mbps रही जो अगस्त 2018 की अपेक्षा 1.50Mbps ज्यादा है। श्री लंका 22.04Mbps की स्पीड के साथ 83वें स्थान पर रहा। पाकिस्तान 118वें स्थान पर रहा और पाकिस्तान की औसत स्पीड 13.08Mbps रही। नेपाल को 130वां स्थान मिला। नेपाल में औसत मोबाइल इंटरनेट स्पीड 10.78Mbps रही।



इससे पहले हाल ही में Ookla ने एक दूसरी रिपोर्ट में बताया था कि भारत की औसत इंटरनेट स्पीड ग्लोबल औसत इंटरनेट स्पीड से कम है। रिपोर्ट में बताया गया था कि इस मामले में सिंगापुर पहले पायदान पर है। सिंगापुर में फिक्सड ब्रॉडबैंड की स्पीड में 5.6 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई। वहीं 5G नेटवर्क वाले साउथ कोरिया में मोबाइल डाउनलोड की स्पीड में 165.9 फीसदी इजाफा हुआ।



साउथ एशियन देशों में भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में इंटरनेट की स्पीड औसत से भी कम दर्ज की गई। बाकी देशों की बात करें तो कंबोडिया, फिलीपींस, वियतनाम और जॉर्डन जैसे देश भी इंटरनेट स्पीड के मामले में फिसड्डी साबित हुए हैं। आपको बता दें भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री में रिलायंस जियो की एंट्री के बाद डेटा की कीमतों में भारी कमी आई है। जियो के सस्ते प्लान्स लॉन्च होने के बाद भारत दुनिया के सबसे इंटरनेट वाले देशों की फेहरिस्त में शामिल हो गया है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: