अयोध्या। रामनगरी अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारियां आरंभ हो चुकी हैं और एक बार फिर से अयोध्या नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। आपको बता दें कि गत वर्ष भी योगी सरकार ने अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया था। जो लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना था। सरकारी व्यवस्था के तहत इस बार 4 लाख दिए जलाने का विश्व रिकॉड बनाने की तैयारी की जा रही है। इससे संबंधित तैयारियों की समीक्षा में यूपी सरकार के मंत्री से लेकर जिला प्रशासन निरंतर बैठकें कर  रहे हैं।


शनिवार को दीपोत्सव की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक की गई। अब कमिश्नर 14 अक्टूबर को तैयारी की अंतिम समीक्षा करेंगे। तकरीबन सारे संस्थानों को हर हाल में 15 अक्टूबर तक सारे कार्य पूरा करवाने के निर्देश दिए गए है। सरकारी सूत्रों के अनुसार, 15 अक्टूबर को मुख्य सचिव गृह और डीजीपी सहित जिले के वरिष्ठ अधिकारियों की दीपोत्सव की तैयारी को लेकर विशेष बैठक ली जाएगी, जिसमें दीपोत्सव को अंतिम रूप दिया जाएगा।पर्यटन विभाग को पूरे कार्यक्रम की मॉनिटरिंग करने का जिम्मा सौंपा गया है।


इस बार दीपोत्सव केवल यह राम की पैड़ी तक सीमित नहीं रहेगा. इस बार इसे पूरे जिले में मनाया जाएगा। पूरी रामनगरी में तीन दिन तक 24, 25 और 26 अक्टूबर, अयोध्या के प्रत्येक घर में दीप जलेंगे। इस बार गुप्तारघाट, भरतकुंड सहित अयोध्या के 13 मुख्य मंदिरों में तीन दिनों तक 5001 दीये जलाए जाएगें। इसके अलावा अयोध्या के सभी 10 हजार मंदिरों में भी दीप जला कर मंदिरों को जगमग किया जाएगा।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: