भारतीय रेलवे अब बड़े शहरों को छोटे शहरों से जोड़ने की तरफ एक नया कदम उठाने जा रहा है. इसके लिए रेलवे ने 10 नई सेवा ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है, जिसे 15 अक्टूबर को शुरू कर दिया जाएगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल मंगलवार को इन सेवा ​सर्विस ट्रेनों की शुरुआत करेंगे. रेलवे ने इसके बारे में ट्वीट कर भी जानकारी दी है. रेलवे द्वारा चलाए जाने वाली इन 10 ट्रेनों में से 5 ट्रेनें रोजाना चलेंगी, वहीं बाकी 5 ट्रेनें सप्ताह में 6 दिन ही चलेंगी. हाल ही में रेलवे मिनिस्ट्री ने इन 10 'सेवा ट्रेनों' को मंजूरी दी थी ताकि छोटे शहरों को बड़े शहरों से जोड़ा जा सके.



इन रूटों पर 7 दिनों के लिए चलेंगी सेवा ट्रेनें
रेलवे ने डेली सेवा एक्सप्रेस ट्रेनों को दिल्ली से शामली, भुवनेश्वर से नयागढ़ टाउन, मुरुकोंगसेलेक से डिब्रूगढ़, कोटा से झलवर सिटी, कोयम्बटूर से पलानी तक के लिए शुरू किया गया है. 15 अक्टूबर से इन ट्रेनों की शुरुआत के बाद ये डेली चलेंगी. मंगलवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल दिल्ली से शामली चलने वाली सेवा सर्विस ट्रेन शुरू करेंगे. इसके साथ ही रेल मंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अन्य सेवा सर्विस ट्रेनों की शुरुआत करेंगे.


6 दिन के लिए इन रूटों पर चलेंगी सेवा ट्रेनें
इसके अलावा जिन ट्रेनों को सप्ताह में 6 दिनों के लिए चलाया जाएगा वो ट्रेनें वडनगर से मेहसाणा, असरवा से​ हिम्मतनगर, करूर से सेलम, यशवंतपुर से टुमकुर और कोयम्बटूर से पोलाच्ची के लिए चलेंगी.


 
रेलवे ने सहयात्री ऐप भी लॉन्च किया
साथ ही आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने अलग से एक नई वेबसाइट और मोबाइल ऐप लॉन्च किया है जहां यात्री अपनी शिकायतें दर्ज करा सकें. इससे रेलवे पुलिस देशभर में रेलवे में की जाने वाली शिकायतों का निपटारा कर सकेगी. साथ ही रेलवे पुलिस को क्राइम की वारदातों से भी निपटने में मदद मिलेगी. रेलवे ने इस ऐप का नाम 'सहयात्री' रखा है, जिसकी मदद से जीआरपी अधिकारी जियो टैगिंग के माध्यम जानकारी जुटा सकेंगे. इस ऐप में क्यूआर कोड रीड करने, स्कैन करने के साथ ही इमरजेंसी कॉल करने की भी सुविधा होगी.


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: