बिहार पुलिस अपनी अजीबोगरीब कारगुजारियों के लिए अक्सर चर्चा में रहती है. इस बार समस्तीपुर पुलिस का एक कारनामा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज के जरिये सामने आया है. इसके अनुसार यहां छठ के मौके पर छुट्टी में जाने वाले पुलिसकर्मियों से ऐसा शपथ पत्र (Affidavit) भरवाया जा रहा है जिसे न केवल आपत्तिजनक बताया जा रहा है बल्कि लोग इसे आस्था के साथ खिलवाड़ भी मान रहे हैं.



दरअसल पुलिसकर्मियों को छठ की कसम खाकर शपथ पत्र दायर करना पड़ रहा है कि अगर झूठ बोल रहे हैं तो परिवार पर विपत्ति आ जाएगी. खाकी के इस रवैये से बिहार पुलिस की कार्यशैली और उसकी संवेदनशीलता पर सवाल खड़े हो रहे हैं. दरअसल शपथपत्र में संबंधित पुलिसकर्मियों के नाम के साथ लिखा गया है कि, छठी मैया को साक्षी मानकर शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं छठ पिछले.. साल (यहां खाली स्थान छोड़ा गया है जिसमें पुलिसकर्मी वर्ष की संख्या लिखेंगे) से करता आ रहा हूं.



बताया जा रहा है कि छुट्टी लेने की चाहत रखने वाले 85 पुलिसकर्मियों से ऐसे शपथ पत्र भरवाए गए हैं. इसमें लिखा गया है, 'हे छठी मैया अगर मैं झूठ बोल कर छुट्टी ले रहा हूं तो उसी समय मेरे बच्चे और मेरे समस्त परिवार पर घोर विपत्ति आ जाए.' इसके बाद शपथ पत्र में संबंधित पुलिसकर्मी के हस्ताक्षर के लिए जगह छोड़ा गया है.



इस खबर के सामने आने के बाद  पुलिस असोसिएशन के अध्यक्ष मृत्युंजय सिंह ने कहा कि ये घोर आपत्तिजनक है कि पुलिस महकमे को अपने ही कर्मियों पर विश्वास नहीं है. उन्होंने कहा कि जब पहले से पुलिसवालों को छुट्टी लेने के लिए एक प्रारुप पत्र बना हुआ तो फिर अलग से शपथ पत्र भरवाने का क्या मतलब है.


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: