नयी दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने क्षेत्रीय समग्र आर्थिक समझौते (RECP) को लेकर सोमवार को मोदी सरकार पर हमला बोला है। वायनाड लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी ने कहा है कि ‘मेक इन इंडिया’ अब ‘बाय फ्रॉम चाइना’ (चीन से खरीदो) में तब्दील हो गया है। राहुल गांधी  ने आरईसीपी (RECP) से सम्बंधित एक खबर का हवाला देते हुए यह दावा भी किया कि RECP से भारत में सस्ते उत्पादों की बाढ़ आ जाएगी, जिससे लाखों लोगों की नौकरियां चली जाएंगी और अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान पहुंचेगा।


राहुल गांधी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ‘मेक इन इंडिया’ अब ‘बाय फ्रॉम चाइना’ बन गया है। प्रति वर्ष हम प्रति भारतीय के लिए 6000 रुपये की वस्तुओं का इम्पोर्ट करते हैं। 2014 के बाद से आयात में 100 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।’ इससे पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी आरसीईपी को लेकर सवाल खड़े किए थे।


सोनिया गांधी ने एशिया-प्रशांत के 16 देशों के साथ प्रस्तावित आरसीईपी समझौते का जिक्र करते हुए कहा था कि, ‘सरकार के कई फैसलों से अर्थव्यवस्था को क्या कम नुकसान नहीं हुआ था कि अब वह RECP के जरिए बड़ा नुकसान पहुंचाने की तैयारी में है। इससे हमारे किसानों, दुकानदारों, लघु एवं मध्यम इकाइयों पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा।’



మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: