नयी दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार सुबह उच्च अधिकारियों के साथ दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति और गुजरात चक्रवात के हालात की समीक्षा की है। इस मीटिंग में मौजूद लोगों में पीएम मोदी के प्रधान सचिव और प्रधानमंत्री के प्रधान सलाहकार शामिल थे। बता दें कि गुजरात, महाराष्ट्र, दमन-दीव और दादर और नगर हवेली के कुछ जगहों पर अत्यधिक भयंकर चक्रवाती तूफान 'महा' की वजह से भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।


भारतीय मौसम विभाग ने इस बात की जानकारी दी है। इसके साथ ही मछुआरों को 6 नवंबर तक मछली पकड़ने के लिए हुए कुल निलंबन का निरीक्षण करने के लिए कहा गया है। राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC) ने गुजरात, महाराष्ट्र, दमन और दीव में चक्रवात 'महा' से बचाव के लिए की जा रही तैयारियों का जायज़ा लिया था। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा के नेतृत्व वाली समिति ने बचाव और राहत कार्यों की तैयारियों का निरक्षण किया और आवश्यकतानुसार अधिकारियों को तत्काल मदद प्रदान करने के निर्देश दिए।


दरअसल, IMD ने समिति को बताया था कि पूर्व-मध्य अरब सागर पर मंडरा रहा यह चक्रवात फिलहाल उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है और मंगलवार तक इसकी रफ़्तार बढ़ने की संभावना है। इसके बाद चक्रवात कमजोर होगा और छह नवंबर की रात तथा सात नवंबर की सुबह तक गुजरात और महाराष्ट्र तट को प्रभावित करेगा। 90-100 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं और 1.5 मीटर तक की ज्वारीय लहरों के साथ भारी वर्षा होने की आशंका है।



మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: