दिल्ली-NCR में मंगलवार (19 नवंबर, 2019) शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये झटके शाम करीब सात बजकर चार मिनट पर आए थे, जबकि इन्हें सात से आठ सेकेंड तक महसूस किया गया। राजधानी और उसके आसपास के इलाकों के अलावा इन्हें यूपी के भी कई हिस्सों में महसूस किया गया। मसलन राजधानी लखनऊ और मुरादाबाद में भी झटके महसूस किए गए। सूत्रों के हवाले से टीवी मीडिया रिपोर्ट्स में इस भूकंप का केंद्र नेपाल में बताया गया, जबकि इसकी तीव्रता 5.3 के आसपास रही।


समाचार एजेंसी ANI ने यूरोपियन-मेडिटेरियन सेसमोलॉजिकल सेंटर (EMSC) के हवाले से कहा कि इस भूकंप का एपिसेंटर (केंद्र) दायलेख जिले से लगभग 87 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम में 14 किमी गहराई में था। अच्छी बात यह रही कि इन झटकों से फिलहाल किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। न ही इस भूकंप के एपिसेंटर की जानकारी सामने आई है।


वैसे, नेपाल में इससे पहले साल 2015 में उच्च तीव्रता वाला भूकंप आया था। वहां तब 7.8 रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। दावा है कि प्राकृतिक आपदा में तब लगभग नौ हजार लोगों का जान चली गई थी, जबकि 20 हजार से अधिक लोग जख्मी हुए थे। एक्सपर्ट्स की मानें तो नेपाल में उस घटना के बाद से अब तक लगभग 400 से अधिक बार चार या फिर उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप के झटके आ चुके हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: