इस देश में गायों को पहनाया जा रहा वर्चुअल हेडसेट

इंसानों को तो वर्चुअल रिएलिटी (वीआर) हेडसेट पहने आपने देखा होगा, लेकिन एक देश ऐसा भी है, जहां गायों को यह पहनाया जा रहा है। दरअसल, रूस के कृषि और खाद्य मंत्रालय ने एक अनोखी पहल शुरू की है, जिसके तहत गायों को वीआर हेडसेट पहनाकर उन्हें हरे-भरे घास के मैदान दिखाए जा रहे हैं। 

 

 

विशेषज्ञों के मुताबिक, ऐसा करके यह जानने की कोशिश की जा रही है कि वीआर हेडसेट पहनने के बाद गायों का मूड कैसा रहता है और उनकी दुग्ध उत्पादन क्षमता बढ़ती है या नहीं। हालांकि पहले परीक्षण में गायों की एंग्जाइटी (चिंता) जरूर कम हुई है। 

 

 

दरअसल, रूस में ज्यादातर समय सर्दी पड़ती रहती है और बर्फबारी होती है। ऐसे में वहां की हरियाली लगभग खत्म हो जाती है, जिसकी वजह से गायों को वैसा माहौल नहीं मिल पाता, जिसकी जरूरत उन्हें होती है। इसका प्रतिकूल प्रभाव उनके दुग्ध उत्पादन क्षमता पर भी पड़ता है। ऐसे में उनकी एंग्जाइटी (चिंता) बढ़ जाती है। इसी एंग्जाइटी को दूर करने के लिए गायों को वीआर हेडसेट पहनाया जा रहा है, जिससे उन्हें मैदान में घूमने जैसा अहसास मिल सके और वो चिंतामुक्त रहें। 

 

 


विशेषज्ञों के मुताबिक, वीआर हेडसेट और रोबोट्स जैसी तकनीक के आने से डेयरी और पशु पालन के क्षेत्र में एक क्रांति आई है। उनका कहना है कि वर्चुअल रिएलिटी (वीआर) हेडसेट से गायों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम करने में भी मदद मिलेगी।  

 

 

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब गायों को खुश करने के लिए इस तरह की पहल की गई हो। कई जगहों पर गायों की मानसिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए उन्हें संगीत सुनाया जाता है। यह तरीका भी काफी कारगर साबित हुआ है। 

 

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: