रांची। झारखंड में विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है। पहले चरण में 13 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। चुनाव आयोग के अधिकारियों के अनुसार मतदान दोपहर तीन बजे तक चलेगा। इस चरण में चतरा, गुमला, बिशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डाल्टेनगंज, विश्रामपुर, छत्तरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर सीट के लिए कुल 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 174 पुरुष और 15 महिला उम्मीदवार हैं। यह चुनाव बीजेपी के लिए सत्ता बरकरार रखने के चुनौती है, वहीं विपक्ष रघुबर सरकार को पटखनी देने के लिए पूरा जोर लगा रहा है।

 

प्रदेश के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जनता से मतदान में बढ़-चढ़कर शिरकत करने की अपील की है। रघुबर दास ने कहा, 'आपका हर वोट प्रदेश के विकास के लिए बेहद कीमती है। मैं सभी लोगों से भारी संख्या में पोलिंग बूथ पर आकर वोट देने की अपील करता हूं।' फर्स्ट टाइम वोटर्स को सीएम ने कहा, पहली बार मतदान कर रहे युवाओं से अपील है कि न्यू झारखण्ड के लिए वोट करें। देश की एकता, अखंडता के लिए वोट करें, झारखण्ड के विकास और समृद्धि के लिए वोट करें।

 

गृहमंत्री अमित शाह ने भी लोगों से वोटिंग की अपील की है। गृहमंत्री ने कहा, झारखंड को भ्रष्टाचार व नक्सलवाद से मुक्त रखने और यहां विकास की गति को बनाये रखने के लिए पुनः एक स्थिर, निर्णायक और पूर्ण बहुमत वाली सरकार आवश्यक है, प्रथम चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर झारखंड को विकास के पथ पर अग्रसर रखने में योगदान दें।

 

बता दें कि झारखंड की 81 विधानसभा सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान होना है। पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को जारी है। दूसरे चरण की वोटिंग 07 दिसंबर, तीसरे चरण की 12 दिसंबर, चौथे चरण की 16 दिसंबर और आखिरी पांचवे चरण की वोटिंग 20 दिसंबर को होगी। रिजल्ट 23 दिसंबर को आएंगे। यह चुनाव बीजेपी के लिए सत्ता बचाने की चुनौती है। वहीं कांग्रेस जेएमएम के साथ मिलकर बीजेपी को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाने के लिए दम भर रही है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: