भारत में प्याज के बढ़ते भाव से आम आदमी के साथ-साथ सरकार की भी नींद उड़ गई है. 10-15 रुपये किलो बिकने वाला प्याज 200 रुपये तक पहुंच गया है. बाजार में आम आदमी केवल प्याज का भाव पूछकर ही संतोष कर ले रहा है. वहीं सरकार की सभी कोशिशें अभी तक फ्लॉप रही है.

 

 


दरअसल भारत खाद्य पदार्थों के दाम बढ़ने से अक्टूबर में खुदरा महंगाई की दर बढ़कर 4.62 फीसदी पर पहुंच गई. कहा जा रहा है कि प्याज, टमाटर और अन्य सब्जियों की कीमतों में 26 फीसदी का इजाफा होने के कारण खुदरा महंगाई में उछाल आया. इतनी महंगाई के बावजूद भारत उच्च महंगाई दर वाले टॉप 50 देशों की सूची में नहीं है.

 

 

 

भारत में 200 रुपये किलो प्याज का भाव पहुंचते ही हाहाकार मच गया है. लेकिन उस देश का क्या जहां आज की तारीख में महज 5 टमाटर खरीदने के लिए लोगों को 50 लाख चुकाने पड़ रहे हैं. ऐसी भयावह स्थिति वेनेजुएला की है. इस देश में केवल 5 टमाटर की कीमत 50 लाख बोलिवर (वेनेजुएला की करेंसी) है.

 

 

 

बता दें, दुनिया में ऐसे कई देश है जहां महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है. जहां लोग बैग में नोट भरकर सब्जी खरीदने जाते है. वेनेजुएला एक ऐसा देश है जहां बढ़ती महंगाई के चलते लोग दिन में एक बार ही खाना खाते है. 

 

 

एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक वेनेजुएला 5 टमाटर खरीदने के लिए लोगों को 50 लाख बोलिवर खर्च करने पड़ रहे हैं, बोलिवर वेनेजुएला की करेंसी है. वेनेजुएला में महंगाई दर 929789.5 फीसदी है. 

 

 

 

चीजों के दाम इतने ज्यादा बढ़ चुके हैं कि लोग एक पैकेट ब्रेड के लिए भी बोरियों में भरकर पैसे ले जा रहे हैं. इसी मुश्किल को देखते हुए वेनेजुएला के केंद्रीय बैंक बहुत बड़े मूल्य के बैंक नोट जारी करने जा रहा है. 

 

 

 

दरअसल लैटिन अमेरिका का यह देश कई कारणों से भारी महंगाई से जूझ रहा है. वेनेजुएला के पास कभी दुनिया का सबसे बड़ा तेल भंडार था और यह सबसे समृद्ध देशों में शुमार था. लेकिन पिछले कुछ सालों में यहां की अर्थव्यवस्था बेहाल हो चुकी है.

 

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: