16 दिसंबर की वो सर्द काली रात आप भी नहीं भूले होंगे, जब एक लड़की को बस में 5 से 6 दरिंदों ने अपनी हवस का शिकार बनाया। जी हाँ हम बात कर रहे हैं निर्भया केस की जिस घटना ने देश को हिला दिया। इस गैंगरेप के बाद देश में एक अलग ही माहौल बना। अगर बात इस केस के आरोपियों की करें तो इसमें कुल 6 आरोपी थे जिनपर इस जघन्य अपराध का आरोप लगा। इसमें से 1 शख्स ने जेल में सुसाइड कर लिया और 1 नाबालिग था। अब इस मामले में बचे 4 आरोपी, जिनकी अब फांसी की तैयारी हो रही है और इसकी कड़ी बिहार के बक्सर जेल से जुडी हुई है। यह केस 7 साल पुराना है, इसमें याचिकाएं भी लगीं। सुनवाइयां भी हुईं लेकिन अंततः अब इन 4 आरोपियों की फांसी की तैयारी हो रही है।

 

 

फांसी के लिए दिन और वक्त भी तय कर लिया गया है, जिन 4 आरोपियों को फांसी होनी है वो अभी तिहाड़ जेल में बंद हैं। सोशल मीडिया पर ये जानकारी सामने आ रही है कि इन आरोपियों को 16 दिसंबर को ही फांसी दी जाएगी। वही दिन जब निर्भया के साथ गैंगरेप हुआ था लेकिन फांसी को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आ रही है।

 

फांसी की रस्सियों के लिए बक्सर जेल को ही क्यों मिला ऑर्डर ?

बताया जा रहा है बक्सर की जेल को 10 फांसी की रस्सियों को बनाने का आर्डर दिए गए हैं। अब सवाल यही है कि आखिर इसी जेल को फांसी की रस्सियां बनाने का ऑर्डर क्यों मिला। तो इसका जवाब यही है कि इसी जेल को अजमल कसाब और अफजल गुरु की फांसी की रस्सी का ऑर्डर मिला था। जिस रस्सी को बनाने का आर्डर बक्सर की जेल को मिला है वो रस्सी कोई और नहीं बल्कि बक्सर जेल के कैदी ही बनाते हैं।

 

 

ऐसा कहा जाता है कि यहां अंग्रेजों ने इंडस्ट्रियल स्ट्रेट लगवाया क्योंकि यहां पर्याप्त मात्रा में पानी और नमी थी, इसलिए यहां रस्सियां बनाना आसान पड़ता था। यही वजह है कि तब से लेकर अबतक यहां ही यानी बक्सर की जेल में ही फांसी की रस्सियों को बनाने के ऑर्डर दिए जाते हैं। अगर बात एक रस्सी को बनाने की करें तो इसे बनाने में करीबन 3 दिन का समय लग जाता है। एक रस्सी की लंबाई तकरीबन 16 फ़ीट की होती है, रस्सी की चौड़ाई कैदी की वजन के हिसाब से तय की जाती है।

 

फांसी के वक्त रस्सी टूटने की भी आशंका रहती है। ऐसे में इस दिन के लिए एक व्यति को लेकर 1 से ज्यादा रस्सियां ऑर्डर की जाती हैं। अब सबको इंतजार इस फांसी का ही है। हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी कुछ भी नहीं कहा गया फांसी को लेकर लेकिन ऐसे कयास लगाए जा रहें हैं कि बहुत जल्द निर्भया के आरोपियों को फांसी होगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: