डिजिटल पेमेंट (Digital payment) का चलन बढ़ता ही जा रहा है. इसी कड़ी में पेटीएम वॉलेट का भी चलन काफी बढ़ रहा है. हममें से काफी लोग पेटीएम (Paytm) में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से पैसे डालते हैं. लेकिन इसके लिए नियम शनिवार यानी 28 दिसंबर 2019 से बदल जाएंगे. अगर आप भी क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में पैसे डालते हैं तो आपको अब से चार्जेज़ देने पड़ सकते हैं.

 

 

पेटीएम की साइट पर मिली जानकारी के मुताबिक 10 हज़ार रुपये तक वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से पैसे डालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा लेकिन उससे ज्यादा पैसे अगर आप ऐड करते हैं तो 1.7 फीसदी के चार्ज के साथ जीएसटी देना होगा. इसमें खास बात यह है कि अगर आप 10 हज़ार से एक भी रुपये ज्यादा एक साथ ऐड करते हैं तो पूरे अमाउंट पर आपको चार्जेज़ देने होंगे.

 

 

इसका मतलब है कि मान लीजिए कि आप 12 हज़ार रुपये अपने वॉलेट में डालते हैं तो आपको पूरे 12 हज़ार रुपये पर 1.7 फीसदी+जीएसटी लगेगा. यानी आपको इसके हिसाब से 240 रुपये एक्स्ट्रा देने होंगे और आपके क्रेडिट कार्ड से 1240 रुपये कट जाएंगे.

 

 


इसी तरह से मान लीजिए आप पहले 5 हज़ार रुपये डाल चुके हैं और अब आप फिर से 5 हज़ार रुपये ऐड करते हैं तो कोई चार्ज नहीं देना होगा. लेकिन अगर 5 हज़ार से एक भी रुपया ज्यादा ऐड किया तो पूरे ऐड किए गए अमाउंट पर चार्जेज़ देने होंगे. जैसे मान लीजिए कि आप 5 हज़ार रुपये डालने के बाद 6 हज़ार रुपये और ऐड करना चाहते हैं तो आपको पूरे 6 हज़ार के लिए चार्जेज़ देने होंगे.

 

 

हालांकि, यह सारा नियम क्रेडिट कार्ड से पैसे ऐड करने पर है न कि डेबिट कार्ड या बैंक अकाउंट से ट्रांसफर करने पर. और अगर आप मर्चेंट साइट से कुछ खरीददारी करते हैं तो भी कोई चार्ज नहीं देना होगा. या पेटीए वॉलेट से दूसरे पेटीएम वॉलेट ट्रांसफर करने पर भी कोई चार्ज नहीं देना होगा.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: