नयी दिल्ली। लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे बहुत जल्द थलसेना प्रमुख का पद संभालने जा रहे हैं। नरवाणे, जनरल बिपिन रावत के सेवानिवृत्त होने के बाद यह जिम्मेदारी संभालेंगे। तो अब आर्मी चीफ लेफ्टिनेंट जनरल नरवाणे होंगे। वहीं एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया हैं और नेवी चीफ करमबीर सिंह हैं। इन तीनों सेना प्रमुख के बीच दो समानताएं हैं जो इंटरनेट पर जमकर शेयर की जा रही हैं। तीनों सेना प्रमुखों के बीच पहली कॉमन कड़ी है उनके पिता और इंडियन एयर फोर्स।

 

इन तीनों सेना प्रमुखों के पिताओं ने विभिन्न पदों पर रहकर इंडियन एयरफोर्स में सेवाएं दी हैं। नरवाने के पिता और एडमिरल सिंह के पिता तो बेहद करीबी दोस्त भी रहे हैं। वहीं एयरचीफ मार्शल भदौरिया के पिता IAF के एक रिटायर्ट ऑनररी फ्लाइंग ऑफिसर हैं। दूसरी ख़ास बात ये है कि ये तीनों ही नेशनल डिफेंस अकैडमी (NDA) के 1976 बैच के कैडेट हैं। यानी तीनों 56वें NDA कोर्स का हिस्सा थे। पुणे स्थित एनडीए में तीन वर्ष इन्होंने एक साथ पसीना बहाया जिसके बाद तीनों मित्र अपने-अपने सर्विस अकादमी में चले गए। किन्तु डिफेंस की शुरुआत इन्होंने एक ही वर्ष में एक ही कोर्स जॉइन करने के साथ की।

 

ऐसा कम ही देखा जाता है जब एनडीए के बैचमेट्स ही देश की तीनों सेनाओं के चीफ के पद पर बैठे हों। बताया जा रहा है कि इससे पहले 1991 में तत्कालीन सेना प्रमुख सुनीत फ्रांसिस रोडरिग्ज, एडमिरल लक्ष्मी नारायण रामदास और वायुसेना चीफ मार्शल निर्मल चंद्र सूरी ने भी एनडीए का कोर्स एक साथ किया था। अब उम्मीद की जा रही है कि तीनों चीफ के बीच अच्छी दोस्ती और एक ही बैच के होने के कारण तीनों सेनाओं के बीच बेहतर सांमजस्य बैठ पाएगा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: