नयी दिल्‍ली।  जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षाबलों के खिलाफ आतंकियों की नई साजिश का खुलासा हुआ है। आतंकी, सुरक्षाबलों के पानी या खाने में जहर मिलाने की साजिश रच रहे हैं। खुफिया एजेंसियों को विश्‍वस्‍त सूत्रों से सूचना मिली है जिसके बाद वे अत्‍यधिक सतर्क हो गई हैं। इंटेलीजेंस एजेंसियों ने सेना और केंद्रीय बलों को अलर्ट किया है।

 

गौरतलब है कि पिछले साल पांच अगस्त को भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया था। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर का विभाजन कर इसे जम्मू कश्मीर और लद्धाख, दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया था। उसके बाद से ही सुरक्षा एजेंसियों की निगाहें आतंकियों की गतिविधियों पर लगी हैं। इस बीच फ्री कश्‍मीर की मांग के साथ विवादित पोस्टर भी एक-एक कर सामने आ रहे हैं।

 

इसी तरह जेएनयू में रविवार को हुई हिंसा के बाद देश के विभिन्‍न इलाकों में प्रदर्शनों के बीच मुंबई स्थित गेटवे ऑफ इंडिया में 'फ्री कश्‍मीर' का विवादित पोस्‍टर दिखाई दिया। जिसके बाद पुलिस ने इस संवेदनशील इलाके की सुरक्षा को देखते हुए प्रदर्शनकारियों को आजाद मैदान शिफ्ट करने का फैसला किया है। ऐसा बताया जा रहा है कि पहले पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से अपील की कि सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील इस इलाके को खाली कर दें। लेकिन प्रदर्शनकारी नहीं माने और उन्होंने मुंबई पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करना शुरू कर दिया।

 

बता दें कि जेएनयू हिंसा के बाद से मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर छात्र, फिल्मी जगत की हस्तियां और कई लोग प्रदर्शन के लिए पहुंचे थे। लेकिन बीती रात गेटवे ऑफ इंडिया पर एक महिला प्रदर्शनकारी का वीडियो सामने आया था। इस वीडियो में महिला हाथ में फ्री कश्मीर का पोस्टर लिए दिख रही थी। फ्री कश्मीर का मतलब है कि कश्मीर को आजाद करो।

 

बता दें कि दिल्ली के जेएनयू में हुई हिंसा के विरोध में मुंबई में भी प्रदर्शन किया जा रहा है। यह हिंसा उस वक्त हुई जब जेएनयू की लेफ्ट की छात्र इकाई के कार्यकर्ता और जेएनयू के टीचर फीस बढ़ोतरी के मुद्दे पर प्रदर्शन कर रहे थे। इस दौरान छात्रों के बीच मारपीट हुई और देर रात तक प्रदर्शन हुआ।

 

गौरतलब है कि जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में रविवार (5 जनवरी) की रात को हुई हिंसा में 25 छात्र घायल हुए। जेएनयू छात्र संघ ने दावा किया था कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने हिंसा को अंजाम दिया है। वहीं, एबीवीपी ने लेफ्ट विंग पर मारपीट करने का आरोप लगाया है। दरअसल जेएनयू परिसर में रविवार को कुछ नकाबपोश लोगों ने घुसकर छात्रों के साथ मारपीट की और तोड़फोड़ मचाई. नकाबपोश लकड़ी के डंडे और लोहे की छड़ से लैस थे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: