वॉशिंगटन। कुद्स फोर्स के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी  की मौत के बाद से ईरान और अमेरिका के बीच युद्ध जैसी स्थिति बन गई है। अमेरिकी कांग्रेस ने इस जंग को रोकने के लिए सीनेट के निचले सदन में प्रस्ताव पारित कर दिया है। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अधिकार समिति करने के लिए 'वॉर पावर्स' प्रस्ताव पारित किया गया है। निचले सदन (हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स) में वोटिंग के दौरान प्रस्ताव के पक्ष में 194 वोट पड़े। अब इस प्रस्ताव को सीनेट के ऊपरी सदन में पेश किया जाएगा।

बता दें कि अगर अमेरिकी कांग्रेस के ऊपरी सदन में भी यह प्रस्ताव पास हो गया, तो इसे लागू करने में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हस्ताक्षर की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि, रिपब्लिकन सांसदों की मेजॉरिटी वाले सीनेट में इस प्रस्ताव का पास होना काफी मुश्किल लग रहा है।

 

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर और डेमोक्रेट सांसद नैंसी पेलोसी की अध्यक्षता में अमेरिकी कांग्रेस के नीचले सदन में वॉर पावर्स प्रस्ताव के लिए वोटिंग कराई गई। इस वोटिंग में 224 सासंदों ने हिस्सा लिया। वोटिंग के दौरान प्रस्ताव के पक्ष में 194 वोट पड़े।

 

ईरान से शांति की अपील कर चुके हैं ट्रंप

ईरान से तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा था कि 'हम ईरान को हमले से जवाब देने के बजाय किसी दूसरे विकल्प के बारे सोच रहे हैं। ईरान को आर्थिक प्रतिबंध लगाकर दंडित करेंगे।' ट्रंप के इस बयान से कयास लगाए जा रहे हैं कि तीसरे विश्वयुद्ध की सुगबुगाहट फिलहाल के लिए शांत हो गई है। ट्रंप के इस बयान को पश्चिम एशिया में तनाव कम करने के लिए अहम कदम माना जा रहा है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: