अथक प्रयासों के बावजूद भी बहुत लोगों को जीवन में असफलता ही मिलती है। ऐसे में लोग ऐसा सोचने लग जाते हैं कि सफलता उनके भाग्य में ही नहीं है। लेकिन दुनिया में कई ऐसे युवा हैं जिन्होंने कम उम्र में ही अपार सफलता प्राप्त की है। इनकी कहानी लाखों लोगों को प्रेरणा दिती है। कड़ी मेहनत कर या अपने अनोखे विचारों से इन लोगों ने कारोबार जगत में एक नई पहचान बनाई है। 12 जनवरी 2020 को युवा दिवस है। इस अवसर पर हम आपको कुछ ऐसे युवा कारोबारियों की बातें बताने जा रहे हैं, जिनसे आप प्रेरणा ले सकते हैं और भविष्य में अपना नाम बना सकते हैं। 

 

रितेश अग्रवाल, सीईओ, OYO
रितेश अग्रवाल का जन्म 16 नवंबर 1993 को उड़ीसा के राज्य कटक के एक मारवाड़ी परिवार में हुआ था। उनके पिता इंफ्रास्ट्रक्चर कॉर्पोरेशन के साथ काम करते हैं और उनकी माता हाउसवाइफ हैं। रितेश ने प्रारंभिक शिक्षा जिले के प्राइवेट स्कूल से पूरी की और इसके बाद इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड फाइनेंस में दाखिला लिया था। लेकिन उन्होंने बिजनेस शुरू करने के लिए अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी, क्योंकि वह अपने जीवन में मार्क जुकरबर्ग और स्टीव जॉब्स की तरह कुछ करना चाहते थे। कम उम्र में उनके द्वारा उठाए गए इस कदम से उन्हें अपार सफलता मिली। सन 2012 में केवल 18 वर्ष की उम्र में रितेश ने अपने स्टार्टअप OREVAL STAYS की शुरुआत की। इस कंपनी का लक्ष्य यात्रियों को थोड़े समय के लिए किफायती दामों पर कमरा उपलब्ध करवाना था। जिसे कोई भी आसानी से ऑनलाइन बुक कर सकता था। इसके बाद ही रितेश को वेंचर नर्सरी से 30 लाख रुपये का फंड मिला गया था। वहीं, घाटे के चलते सन 2013 में रितेश ने OREVAL कंपनी को ओयो रूम्स के नाम से दोबारा लॉन्च किया था।
''आपका ब्रांड आपकी संस्कृति, उद्देश्य और पहचान को दर्शाता है।''

 

सचिन बंसल, संस्थापक, फ्लिपकार्ट
सचिन बंसल एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर, इंटरनेट उद्यमी और भारत के बड़े ई-कॉमर्स औद्योगिक संस्था फ्लिपकार्ट के संस्थापक हैं। सचिन मूल रूप से चंडीगढ़ के हैं, जिन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में स्नातक किया। साल 2007 में अपने मित्र बिन्नी बंसल के साथ फ्लिपकार्ट की स्थापना की थी। हालांकि वर्तमान में फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक कल्याण कृष्णमूर्ति और बिन्नी बंसल हैं। फ्लिपकार्ट ने बहुत कम समय में देश में अपनी पहचान बनाई। साल 2019 में सचिन बंसल ने चैतन्य रूरल इंटरमीडिएशन डेवलपमेंट सर्विसेज ( CRIDS ) में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदी थी। बंसल ने इस गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी में 739 करोड़ रुपये का निवेश किए हैं। फ्लिपकार्ट के पूर्व सीईओ और सह-संस्थापक माइक्रो-फाइनेंस कंपनी सीआरआईडीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। सीआरआईडीएस की शुरुआत साल 2009 में हुई थी। यह कंपनी दोपहिया वाहनों, हाउसिंग, छोटे कारोबारों और शिक्षा के लिए लोन प्रदान करती है। 

''अगर आपका रवैया ठीक है और आप सफल होना चाहते हैं, तो उम्र मायने नहीं रखती।''

 

निकेश अरोड़ा, सीईओ, पालो आल्टो नेटवर्क्स
सॉफ्टबैंक के सीओओ के रूप कार्य कर चुके दिल्ली से सटे गाजियाबाद निवासी निकेश अरोड़ा सिलिकॉन वैली स्थित साइबर सुरक्षा की दिग्गज कंपनी पालो आल्टो नेटवर्क के सीईओ हैं। ये पद संभालते ही वो दुनिया भर में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वालों में से एक शख्स बन गए थे। उन्हें सालाना 128 मिलियन डॉलर यानी करीब 858 करोड़ रुपये वेतन मिला है। उन्होंने स्कूल की पढ़ाई दिल्ली में एयरफोर्स के स्कूल से की थी। इसके बाद उन्होंने 1989 में बीएचयू आईटी से इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया। फिर विप्रो में नौकरी शुरू की, लेकिन जल्द ही छोड़ दी और आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए। उन्होंने बोस्टन की नॉर्थ ईस्टर्न यूनिवर्सिटी से एमबीए किया। 1992 में उन्होंने पहली नौकरी ज्वाइन की। बोस्टन कॉलेज में उन्होंने फाइनेंशल प्रोग्राम की पढ़ाई शुरू की और क्लास में टॉप किया। 2004 से 2007 तक निकेश, गूगल के यूरोप ऑपरेशन हेड थे। इसके बाद 2011 में निकेश गूगल के चीफ बिजनेस ऑफिसर बन गए। इस दौरान निकेश गूगल में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वालों में शामिल हो गए। 2014 में निकेश ने गूगल छोड़ सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्पोरेशन ज्वाइन कर लिया। यहां निकेश को ग्लोबल इंटरनेट इनवेस्टमेंट प्रमुख की जिम्मेदारी मिली। कम उम्र में ही उन्होंने बड़ी सफलता प्राप्त की थी।

''मैं केवल उन संस्थापकों में निवेश करता हूं जो मेरे दोस्त बनने के इच्छुक हैं और बड़ी कंपनियों का निर्माण करना चाहते हैं।''

 

जेफ बेजोस, सीईओ, अमेजन
फोर्ब्स की सूची के मुताबिक, जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी नेटवर्थ आठ लाख करोड़ रुपये है। जेफ बेजोस ने 16 जुलाई 1995 को अमेजन की शुरुआत की थी। आज अमेजन दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी में शुमार है। लेकिन जेफ बेजोस का यह सफर आसान नहीं रहा है। बेजोस ने 16 साल की उम्र में मैकडोनाल्ड में पहली नौकरी की थी। वहां उन्हें सफाई का काम मिला था, जो उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं था। यहां से मिली सीख को उन्होंने आगे अपनी कंपनी अमेजन में लागू किया। बेजोस ने कहा था कि अमेजन ने दुनिया भर में ग्राहकों का दिल जीता है। अमेजन ने ग्राहकों को कम से कम कीमतों में उत्पाद मुहैया कराए हैं। 18 साल से भी कम उम्र से ही उन्होंने कड़ी मेहनत करना शुरू कर दी थी और आज वे लाखों लोगों के लिए प्रेरणा बन गए हैं।  

''मेहनत से काम करो, मजे से काम करो और इतिहास रचो।''

 

मार्क जुकरबर्ग, सीईओ, फेसबुक 
दुनिया के सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के सीईओ और फाउंडर मार्क जुकरबर्ग हैं। जुकरबर्ग ने दो साल बाद ही हार्वर्ड यूनिवर्सिटी को अलविदा कह दिया था। साल 2002 में मार्क ने वहां एडमिशन लिया था और 2004 में उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी। वहीं साल 2013 में हावर्ड यूनिवर्सिटी ने मार्क जुकरबर्ग को मानद् उपाधि से सम्मानित किया। 2004 में ही उन्होंने फेसबुक तैयार किया था और साल के अंत तक फेसबुक के यूजर्स की संख्या 10 लाख पहुंच गई थी। आज करीब 2.4 अरब लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। मार्क जुकरबर्ग की पत्नी प्रिसिला चान हैं। प्रिसिला ने मार्क की मुलाकात हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में ही हुई थी। प्रिसिला मेडिकल की स्टूडेंट थीं। सितंबर 2016 में, जुकरबर्ग और चान ने घोषणा की कि चान जुकरबर्ग इनिशिएटिव (सीजेडआई) में वे फेसबुक के शेयर डालते हैं। यह संस्था एक दशक में कम-से-कम तीन अरब डॉलर निवेश रिसर्च के लिए करेगी ताकि सभी बीमारियों का इलाज, रोकथाम और प्रबंधन किया जा सके। जुकरबर्ग ने छोटी सी उम्र में ही फेसबुक बना डाली थी। इसलिए उनकी कहानी लाखों लोगों को प्रेरित करती है। 

''लोग इसकी परवाह नहीं करते कि आप क्या कहते हैं, वे इसकी परवाह करते हैं कि आप क्या बनाते हैं।''

 

एलन मस्क, सीईओ, टेस्ला
दुनिया के सबसे बड़े अमीरों की सूची में शुमार और इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली विश्व की सबसे बड़ी कंपनी टेस्ला के सीईओ और अंतरिक्ष के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी स्पेस एक्स के फाउंडर एलन मस्क के पास तीन देशों की नागरिकता है। लॉस एंजेल्स में रहने वाले एलन के पास यूएस, कनाडा और साउथ अफ्रीका की नागरिकता है। उनके पास अपना निजी विमान भी है। वो अक्सर अपने बच्चों के साथ वीकेंड्स पर आईलैंड में छुटि्टयां मनाने जाते हैं। वीकेंड्स पर जाने के लिए वो अपने गल्फस्ट्रीम जी650 विमान का इस्तेमाल करते हैं। इसकी कीमत करीब 500 करोड़ से ऊपर की बताई जाती है। लॉस एंजिलिस के बेल एयर इलाके में उन्होंने पांच अलग-अलग घर खरीदे हैं। 30 साल की उम्र में ही एलन 300 मिलियन डॉलर (तकरीबन 20 अरब रुपये) से भी ज्यादा संपत्ति के मालिक बन गए थे। 

''मुझे लगता है कि साधारण लोगों के लिए असाधारण होने का चयन करना संभव है।''

 

सुनील भारती मित्तल, चेयरमैन, भारती एंटरप्राइजेज
सुनील भारती मित्तल का जन्म सन 1957 को पंजाब के लुधियाना जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम सतपाल मित्तल था, जो एक राजनेता थे। वह दो बार लोकसभा और एक बार राज्यसभा के सांसद रह चुके थे। उनकी प्रारंभिक शिक्षा मसूरी के विनबर्ग एलन स्कूल और ग्वालियर के सिंधिया स्कूल से हुई थी। इसके बाद सन 1976 में उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की थी। सुनील भारती मित्तल ने 18 वर्ष की उम्र में अपने दोस्तों के साथ मिलकर 20 हजार रुपये के निवेश के साथ बिजनेस शुरू किया था। वह हीरो साइकिल के लिए स्पेयर पार्ट्स बनाते थे। 1992 में भारत सरकार ने पहली बार मोबाइल फोन सेवाओं के लिए लाइसेंस देना शुरू किया था, तो सुनील भारती मित्तल फ्रेंच दूरसंचार समूह विवेंडी के साथ मिलकर दिल्ली समेत कई राज्यों में अपनी सेवाएं देनी शुरू कर दी था। इसके बाद सुनील भारती मित्तल ने 1995 में भारती सेल्युलर लिमिटेड (बीसीएल) की स्थापना की और एयरटेल का नाम से सेवाएं देना शुरू कर दिया था। वहीं, देखते-ही-देखते कंपनी के साथ उस समय दो लाख यूजर्स जुड़ गए थे। 18 की उम्र में बिजनेस शुरू कर ये मुकाम हासिल करना आसान नहीं था। 

''अगर आप काम ऐसा करें जिसमें आपको खुशी हो, तो आप निश्चित रूप से सफल होंगे।''

 

टिम कुक, सीईओ, एपल
टिम कुक का जन्म 1960 में अलबामा शहर में हुआ था। टिम ने औबर्न विश्वविद्यालय से औद्योगिक इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद ड्यूक विश्वविद्यालय से एमबीए की ड्रिग्री हासिल की थी। शुरुआती दिनों में टिम कुक ने इंटेलिजेंट इलेक्ट्रॉनिक्स और कॉम्पैक कंपनी के साथ काम किया था, यहां उन्हें कार्यकारी का पद मिला था। इसके बाद सन 1998 में टिम वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में एपल के साथ जुड़े थे। हालांकि, 2011 में स्टीव जॉब्स की मृत्यू के बाद उन्होंने कंपनी का सीईओ बना दिया गया था। 

''मैं इस बात पर विश्वास करता हूं कि, जिसे ज्यादा दिया जाता है, उससे ज्यादा की उम्मीद की जाती है।''

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: